Beauty Face Mask : खीरे के छिलके से ऐसे बनाएं फेस मास्क, मिलेगी सॉफ्ट स्किन

खीरे की तरह उसका छिलका भी आपके काम आ सकता है। खासकर स्किन केयर के लिए आप खीरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे का छिलके फाइबर से भरपूर होते हैं, इतना ही नहीं इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और सिलिका जैसे मिनरल्स भी होते हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

आप खीरे के छिलके से अपने लिए फेस मास्क, फेस पैक, आई मास्क जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट घर पर ही तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं गर्मी में चेहरे के निखार को बनाएं रखने और सॉफ्ट स्किन पाने के लिए आप किस तरह स्किन पर खीरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं…

खीरे के छिलके का फेस पैक सामग्री – * खीरे का छिलका – एक कटोरी * दही – 1 बड़ा चम्मच * शहद – 1 चम्मच * नींबू का रस – 1 चम्मच I

बनाने की विधि – 1. खीरे का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को अच्छी तरह धोकर उसका छिलका उतार लें। 2. फिर खीरे के छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें ब्लेंडर में डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। 3. इसके बाद खीरे के छिलके को तब तक फेंटें जब तक यह एक स्मूथ पेस्ट न बन जाए। 4. अब एक कटोरी में खीरे के छिलके के पेस्ट को दही, शहद और नींबू के रस के साथ अच्छी तरह मिलाएं। 5. इस मिश्रण को तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि यह एक चिकना पेस्ट न बन जाए। 6. अब इसे अपने चेहरे पर लगाते समय आंखों के क्षेत्र से परहेज करें और चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 7. मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। 8. आखिर में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और एक साफ तौलिये से थपथपा कर पोछ लें।

फेस मास्क के फायदे –

खीरे के छिलके में सिलिका होता है जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो चिड़चिड़ी स्किन को शांत करने में मदद कर सकता है। वहीं दही में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने और स्किन की बनावट में सुधार करने में मदद कर सकता है। शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है, जबकि नींबू का रस चेहरे के काले धब्बे और निशानों को हल्का करने में मददगार है।