Twitter ने दी बड़ी राहत! सरकार को Alerts भेजने के लिए देगा Free API Access

 डेस्क I ट्विटर ने कुछ ही महीनों में कई बड़े बदलाव किए हैं। उन्होंने पेड ट्विटर ब्लू समेत कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिसने सभी को हैरान कर दिया है। ट्विटर अपने एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) को पेवॉल के पीछे रखने के अपने निर्णय से पीछे हट गया और आपातकालीन और परिवहन सेवा प्रदाताओं को इसके API को निःशुल्क एक्सेस करने की अनुमति देगा। फरवरी में, ट्विटर ने अपने एपीआई तक मुफ्त पहुंच की पेशकश बंद करने की घोषणा की और इसके बजाय दुनिया भर के डेवलपर्स के लिए एक भुगतान संस्करण लॉन्च किया।

विवादास्पद निर्णय के बाद, कई आपातकालीन और परिवहन खातों को प्लेटफॉर्म पर अलर्ट पोस्ट करने में समस्या का सामना करना पड़ा। यूएस मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी (MTA) और बे एरिया रैपिड ट्रांजिट (BART) ने भी अपने एपीआई एक्सेस में व्यवधान का अनुभव किया। अब, एलोन मस्क द्वारा संचालित मंच ने कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए अपना निर्णय उलट दिया है।

कंपनी ने कहा, ‘ट्विटर एपीआई के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपयोग मामलों में से एक हमेशा सार्वजनिक उपयोगिता रही है। सत्यापित सरकारी या सार्वजनिक रूप से स्वामित्व वाली सेवाएं जो मौसम अलर्ट, परिवहन अपडेट और आपातकालीन सूचनाएं ट्वीट करती हैं, इन महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए एपीआई का नि: शुल्क उपयोग कर सकती हैं। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि प्लेटफॉर्म का ‘सत्यापित’ से क्या मतलब है।

NWS, यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिक सर्विस और यूएस फ़ॉरेस्ट सर्विस सहित अन्य प्रभावित सेवाओं ने उपयोगकर्ताओं को रीयल-टाइम अलर्ट प्राप्त करने के अन्य तरीकों के लिए निर्देशित किया। ट्विटर के एपीआई के मुक्त संस्करण के साथ, उपयोगकर्ता प्रति माह केवल 1,500 स्वचालित ट्वीट पोस्ट कर सकते हैं।