सोलर पंप लगने से किसानों को सिंचाई करने में हो रही सुविधा

कांकेर ,02 मई । छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही सौर सुजला योजना से ग्रामीण अंचलों में रहने वाले लोगों के जीवन में बदलाव हो रहा है। जिले के पहुंचविहीन एवं अविद्युतीकृत क्षेत्रों में सौर सुजला योजना के माध्यम से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। किसानों को खेती करने में आसानी हो रही है, जिससे किसानों के खेत लहलहाने लगे हैं और किसानों को सिंचाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ रहा है।

बिजली के अभाव में कई किसानों के द्वारा डीजल पंप का इस्तेमाल कर खेतों में सिंचाई किया जा रहा था, लेकिन बीते 3 साल के भीतर डीजल के दाम बढ़ने के कारण वह भी छोटे किसानों के पहुंच से बाहर हो गया, जिससे किसान धान का उत्पादन भगवान भरोसे कर रहे थे। अब सौर सुजला योजना से सिंचाई सुविधा मिलने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं, सोलर पंप लगने से बंजर खेतों में किसान मड़िया, सरसो, उड़द जैसे दलहन-तिलहन फसलों का उत्पादन कर रहे हैं, जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हुई है।

विकासखण्ड कांकेर के ग्राम कोदागांव निवासी केसुराम साहू ने अपने गांव में प्रगतिशील कृषक के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई है। वे बताते हैं कि उन्हें अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी। पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं होने के कारण फसल का नुकसान भी झेलना पड़ता था और उन्हें अस्थाई बिजली कनेक्शन के माध्यम से सिंचाई हेतु जुगाड़ करना पड़ता था, तब जाकर वे अपनी फसलों के लिए सिंचाई की व्यवस्था कर पाते थे। लेकिन अब सौर सुजला योजना के तहत सोलर पंप लग जाने से सिंचाई समस्या से छुटकारा मिल गया है और वे अपने खेत में सरसों उड़द जैसी दलहन-तिलहन फसलों का उत्पादन कर रहे हैं, जिससे उन्हें अच्छी आमदनी प्राप्त हो रही है।