चीन से संबंध असामान्य, पाक सीमा पार आतंकवाद का करता है समर्थन : जयशंकर

नई दिल्ली ,01 मई  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि सभी देशों के साथ उसके संबंध आगे बढ़े। डोमिनिकन गणराज्य के विदेश मंत्रालय में एक संबोधन में उन्होंने कहा, चाहे वह अमेरिका, यूरोप, रूस या जापान हो, हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि ये सभी संबंध बिना किसी झिझक के आगे बढ़े।

जयशंकर 27 से 29 अप्रैल तक डोमिनिकन गणराज्य के दौरे पर थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीमा विवाद और वर्तमान असामान्य प्रकृति के कारण चीन कुछ अलग श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि यह सीमा प्रबंधन के संबंध में समझौतों के चीन द्वारा उल्लंघन का परिणाम है। अपने पड़ोसियों के साथ सहयोग करने की भारत की प्राथमिकता के बारे में विस्तार से बताते हुए जयशंकर ने कहा कि जबकि भारत ने पूरे क्षेत्र में कनेक्टिविटी, संपर्क, सहयोग में एक नाटकीय विस्तार देखा है, लेकिन इसका अपवाद पाकिस्तान है जो सीमा पार आतंकवाद का समर्थन करता है।

उत्तर में, मध्य एशिया से अधिक प्रभावी ढंग से जुड़ने की रणनीति का भारत पालन कर रहा है। उन्होंने आगे कहा, प्राथमिकता के ये चक्र आपको भारतीय कूटनीति का वैचारिक बोध कराते हैं और एक ऐसा जिसे हमने पिछले एक दशक में बहुत मेहनत से आगे बढ़ाया है। लेकिन उच्च स्तर पर, हम सत्ता के सभी महत्वपूर्ण केंद्रों को शामिल करने के दृष्टिकोण का भी अभ्यास कर रहे हैं।

जयशंकर ने यह भी उल्लेख किया कि प्रत्येक व्यवसाय का अपना विशेष वजन और फोकस होता है। उन्होंने कहा कि समानांतर समय सीमा में चीन और भारत का उदय भी इसके प्रतिस्पर्धी पहलुओं के बिना नहीं है। डोमिनिकन गणराज्य जयशंकर के उत्तर और दक्षिण अमेरिका के चार देशों के दौरे का अंतिम पड़ाव था। यात्रा के हिस्से के रूप में, उन्होंने गुयाना, पनामा और कोलंबिया का भी दौरा किया।