जरूरत पड़ने पर रेलवे कर सकती है बेदखल रेलवे की जमीन को खाली करने की मोहलत खत्म

कोरबा,27 अप्रैल । संजयनगर रेलवे फाटक की दाईं ओर लाइन के किनारे रेलवे की जमीन पर लोगों द्वारा झोपड़ी बना ली गई है। वर्षों से काबिज इन लोगों को अब हटाने के लिए रेलवे ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी कड़ी में 28 से अधिक लोगों को पांच अप्रैल को नोटिस दिया था। इसमें 25 अप्रैल तक की मोहलत दी गई थी।

अब मोहलत पूरी हो चुकी है। ऐसे में रेलवे अपनी जमीन को खाली कराने के लिए कार्रवाई कर सकती है।संजयनगर रेलवे फाटक के किनारे(महाबीर नगर) बसी बस्ती के लोगों नोटिस मिलने के बाद डरे हुए हैं। इधर, माना जा रहा है कि उस जमीन की रेलवे को जरूरत है। लेकिन जरूरत क्या है,

इसे स्पष्ट नहीं किया गया है। ये भी वजह है कि लोगों ने कब्जा नहीं छोड़ा है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अगर रेलवे उन्हें बेदखल करेगा भी तो विरोध नहीं करेंगे, लेकिन उन्हीं कहीं न कहीं बसाहट देनी होगी। कोरबा रेलखंड के वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर रेल पथ आलोक कुमार द्वारा जिस जगह को खाली करने नोटिस दिया गया है, वहां कोई निर्माण कराना संभव नहीं है।

नहीं मांगी प्रशासन से मदद
निगम क्षेत्र से रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण को खाली कराने के लिए रेलवे प्रशासन को पहले जिला प्रशासन की मदद लेनी होगी। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार ऐसी किसी कार्रवाई के लिए रेलवे के अधिकारियों द्वारा पत्र नहीं लिखा गया है। अगर ऐसी कोई कार्रवाई होती है तो सबसे पहले जिला पुलिस व जिला प्रशासन के पास विभागीय पत्र आएगा। इससे वहां काबिज लोगों को राहत मिलने की संभावना अधिक है।