Viral News : जो कॉल काटी उसी ने बना दिया करोड़पति, 44 करोड़ का इनाम सुनकर चकराया 

अखबार, टीवी और डिजिटल मीडिया में ऑनलाइन स्कैम को लेकर लोगों को अलर्ट किया जाता है. ऐसे में आम नागरिक हर अनजान कॉल को लेकर सतर्क रहता है. कई बार लॉटरी को लेकर आए कॉल को लोग अनदेखा कर देते हैं. ऐसा ही एक मामला बेंगलुरु का सामने आया है. यहां पर अरुण कुमार वाटके नाम के शख्स को एक कॉल आता है. इससे वह घबरा जाता है और उसे काट देता है. यहां तक की उस नंबर को भी ब्लॉक कर देता है. मगर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. इसी कॉल ने उनकी किस्मत चमका दी. 

शख्स को कॉल आता है कि उसने 20 मिलीयन दिरहम (लगभग 44.5 करोड़) रुपये की लॉटरी जीती है. कुमार को महसूस हुआ कि कोई फ्रॉड उन्हें फोन कर रहा है. इसके बाद उन्होंने तुरंत फोन काट दिया. इसके साथ उन्होंने नंबर को ब्लॉक कर दिया.

44 करोड़ रुपये गंवा देता शख्स 

इस भूल के कारण कुमार के हाथ से बड़ी रकम निकल जाती. मगर लॉटरी कंपनी ने उन्हें दूसरे नंबर पर फोन किया. उन्हें फोन कर ​समझाया गया कि वह कोई फ्रॉड या प्रैंक के शिकार नहीं होने वाले हैं. कुमार ने सचमुच की लॉटरी का इनाम जीता है. कुमार ने एक दो बार इस कॉल को काट दिया. अगर वह ऐसा करता रहता है तो वह 44 करोड़ रुपये गंवा देता. 

दूसरी बार लॉटरी खेली

कुमार के अनुसार, बिग टिकट से कॉल आया तो उन्हें लगा ये एक फेक कॉल है. उसने नंबर को ब्लॉक कर दिया. कुमार ने 22 मार्च को ऑनलाइन बिग टिकट रैफल टिकट खरीदे थे. कुमार के अनुसार, उन्होंने जो टिकटें ली वह दो के साथ मुफ्त थे. इस टिकट पर उन्हें जीत मिली. कुमार   का कहना है कि उन्हें अब तक यह विश्वास नहीं हो रहा था कि उन्होंने इतनी रकम जीत ली है. 

इस तरह से स्कैम से सावधान रहें 

इस तरह के कॉल या मैसेज से सावधान रहने की आवश्यकता है. ग्राहकों से जानकारी लेकर कोई भी स्कैमर चूना लगा सकता है. फ्रॉड से आप सावधान रहें. किसी भी लॉटरी लगने वाले मैसेज पर रिप्लाई बिल्कुल न करें. इसके साथ आप पर्सनल जानकारी को बिल्कुल शेयर न करें. अनजान लिंक से हमेशा सावधान रहें. आज के समय में चीनी स्कैमर्स भारतीय ग्राहकों को निशाना बना रहे हैं. इस कारण आपकों विशेष सतर्क रहने की आवश्यकता है.