सफलता की कहानी : प्रधानमंत्री आवास योजना से विजय के जीवन में लाया सुनहरा पल

कोण्डागांव । प्रधानमंत्री आवास योजना से कई लोगों की जिन्दगी बदल रही है। अब हर व्यक्ति का पक्के मकान का सपना साकार हो रहा है। विजय भी उन्ही में से एक हैं, जो माकडी विकासखंड के ग्राम पंचायत हाड़ीगांव का निवासी है। विजय की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी, कि वह अपने कच्ची घर को पक्के मकान में बदल पाए, बड़ी मुश्किल से दो वक्त की रोटी जुटा पाते थे, पूरे परिवार की जिम्मेदारी विजय पर थी। 

गर्मी और सर्दी का मौसम तो विजय अपने परिवार के साथ जर्जर मकान में रह कर काट लेते थे, पर जैसे ही मानसून का आगमन हो जाता था और बरसात का मौसम चालू होन पर घर का छत खपरे से बने होने के कारण छत से पानी टपकता था, जिससे दीवारों में सीलन और जमीन में नमी बना रहता था। नमी के कारण दीवाल ढह जाने की डर विजय के मन में हमेशा बना रहता था और नमी के कारण कीड़े-मकोड़े व जीव-जंतु का भय भी बना रहता था। ऐसे समय में विजय को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ही एक मात्र सहारा था। विजय को वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृत हुई और उन्हें 4 किश्तों में आवास निर्माण के लिए 1.30 लाख की राशि प्राप्त हुई। इस राशि के साथ ही विजय ने आड़े वक्त के लिए बैंक में बचत रखी करीब 40 हजार रुपए भी मकान को अच्छा बनाने के लिए उपयोग किया। वहीं अपने खुद के आवास के सपना को साकार किया। आज विजय अपने परिवार के साथ पक्के मकान में खुशहाल जीवन बसर कर रहा है और प्रशासन को इस महत्वकां योजना के लिए धन्यवाद कहा है, चूंकि आज विजय का पक्के मकान का सपना पूरा हुआ है।

माकड़ी विकासखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अन्तगर्त वित्तीय वर्ष 2018-19 व 2019-20 में स्वीकृत 1269 हितग्राहियों के बैंक खाते में प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ किश्त की राशि कुल 7 करोड़ 57 लाख 35 हजार रूपये जारी कर दी गई है। राशि मिलने के बाद कोरोना काल से लंबित आवासों के निर्माण में प्रगति आई है। 1269 आवासों में 583 आवास पूर्ण कर लिया गया है व निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण किये जाने के लिए जनपत पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व सम्बन्धित विभाग के कर्मचारियों की ओर से हितग्राहियों को आवास निर्माण पूर्ण किये जाने हेतु प्रोत्साहित की जा रही है।