कानून व्यवस्था की समीक्षा करने सरगुजा आईजी ने ली अधिकारियों की बैठक

अंबिकापुर । पुलिस मुख्यालय रायपुर द्वारा जारी निर्देश के परिपालन में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज राम गोपाल गर्ग ने सरगुजा रेंज के जिलों के पुलिस अधीक्षकों एवं राजपत्रित अधिकारियों की वर्चुअल मीटिंग ली। मीटिंग के दौरान पुलिस महानिरीक्षक ने जिलों के अपराध एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए विभिन्न बिन्दुओं पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु सीआरपीसी के प्रावधानों तथा माननीय न्यायालयों के दिशा निर्देशों का पालन करने हेतु कहा। साथ ही सभी राजपत्रित अधिकारियों को थानों के मालखाना निरीक्षण कर जप्ति माल का विधिवत निराकरण करने हेतु निर्देशित किए।

मीटिंग के दौरान आईजी द्वारा सभी पुलिस अधीक्षको एवं राजपत्रित अधिकारियों निर्देश दिए कि लंबित अपराधों को समयावधि निर्धारित कर विधिवत निराकरण करें। जिलों में लंबित सभी पुराने गंभीर प्रकरणों विशेषकर हत्या, हत्या का प्रयास, बलात्कार, अपहरण एवं महिला व बच्चों संबंधी अपराध के प्रकरणों के निराकरण की ओर विशेष ध्यान दें।

पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जिलों के थाना-चौकी में लंबित महिला एवं बच्चों से संबंधित अपराधों में सतत विवेचना कराते हुए 60 दिवस के भीतर निराकरण कराने एवं अपराधों का 60 दिवस के समयावधि के भीतर निराकरण नहीं होने पर संबंधित विवेचक की जिम्मेदारी तय करते हुए नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए। इसी प्रकार लंबित मर्ग जांच के प्रकरणों की समीक्षा विशेष रूचि लेकर प्रकरणों के त्वरित निराकरण करने हेतु कहा गया।

रेंज के समस्त पुलिस अधीक्षक-राजपत्रित अधिकारियों को उपरोक्त सामान्य निर्देश देने के उपरांत पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जिलावार लंबित अपराधों की समीक्षा की कड़ी प्रारंभ की। इसी क्रम मे बुधवार को जिला कोरिया के वर्ष 2022 तथा उसके पूर्व के लंबित 44 प्रकरण , गुरुवार को जिला मनेन्द्रगढ़ के 76, शुक्रवार को जिला बलरामपुर के 116, सोमवार को सूरजपुर के 75 एवं आज जशपुर 245 प्रकरण पेंडिंग मामलो की विधिवत समीक्षा करते हुए उन्होंने ने कहा की सभी लंबित प्रकरण निराकृत करने हेतु निर्देश दिए। साथ ही उनके द्वारा कहा गया की आप सब अपने जिला इकाई/अनुभाग में पेंडिंग मामले है उसे यथाशीघ्र निकाल करना सुनिचित करे!

आईजी द्वारा मीटिग के दौरान पुलिस अधिकारियो को कहा गया कि आप सब अपने जिले के पुराने 420 एवं हत्या के प्रकरणों तथा जमीन संबंधी मामलों में की गई धोखाधड़ी के आरोपियों के शीघ्र गिरफ्तारी कर प्रकरण की विवेचना पूर्ण कर न्यायालय पेश करने पर भी ज़ोर देवे तथा चिन्हित प्रकरणों को समयावधि में निराकरण हेतु निर्देश दिए। वर्चुअल मीटिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक एवं राजपत्रित अधिकारी जुड़े रहे।