Bharat Gaurav Train : भारतीय रेलवे ने शुरू की फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा वाली ट्रेन, देखें वीडियों…

Bharat Gaurav Deluxe Train: भारतीय रेलवे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध है। हर यात्री के लिए ट्रेन एक ऐसा माध्यम है जिससे एक शहर से दूसरे शहर और एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुंचना बहुत आसान होता है। ट्रेन में सफ़र करना आसान और सस्ता भी माना जाता है। इसलिए भारतीय रेलवे को देश का लाइफ लाइन भी माना जाता है।

भारतीय रेलवे समय-समय यात्रियों के लिए एक से एक बेहतरीन और आधुनिक सुविधा वाली ट्रेन लेकर आते रहता है। हाल में ही देश को विस्टाडोम ट्रेन की सौगात मिली थी। इसी तर्ज पर भारतीय यात्रियों को अब एक नहीं ट्रेन की सौगात मिली है।

जी हां, देश में एक ऐसी ट्रेन की शुरुआत की गई है जिसमें आप फाइव स्टार वाली सुविधा का लुत्फ़ उठा सकते हैं। आइए इस खास ट्रेन के बारे में सभी जानकारी जानते हैं।

क्या है इस खास ट्रेन का नाम?

जी ट्रेन के बारे में हम आपके बात कर रहे हैं उस ट्रेन का नाम ‘भारत गौरव डीलक्स ट्रेन’ (Bharat Gaurav Deluxe Train) है। कहा जा रहा है कि इस खास ट्रेन में भारतीय रेलवे ने टूरिस्म को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया है। भारतीय रेलवे द्वारा पोस्ट एक ट्विटर में देखा जा सकता है कि इस ट्रेन में फाइव स्टार वाली सुविधाएं मौजूद हैं। भारत गौरव डीलक्स ट्रेन को लेकर यह कहा जा रहा है कि यह ट्रेन असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय को कवर करेगी। इसलिए इस ट्रेन को कई लोग ट्रेन-नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी भी बोल रहे हैं।

कहा जा है कि 21 मार्च से दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुई यह ट्रेन असम में गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा को कवर करेगी। इसके अलावा त्रिपुरा के उनाकोटी और अगरतला शहर से होते हुई यह नागालैंड के दीमापुर और कोहिमा से होती हुई शिलांग और चेरापूंजी तक जाएगी। आपको बता दें कि 15 दिनों तक चलने वाली इस ट्रेन का पहला पड़ाव गुवाहाटी है।

भारत गौरव डीलक्स ट्रेन की सुविधाएं

इस खास ट्रेन में मौजूद बेहतरीन सुविधाएं आपको ट्रेन में सफ़र करने पर मजबूर कर सकती हैं। जी हां, इस ट्रेन में डीलक्स एसी, मिनी लाइब्रेरी, फाइन डाइनिंग रेस्तरां जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।

ट्रेन में यात्री आराम से लाइब्रेरी से लेकर मनपसंद बुक्स पढ़ सकते हैं। खबर के अनुसार इस ट्रेन में लगभग 2 डाइनिंग रेस्टोरेंट और एक किचन रूम है, जहां भोजन का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, इलेक्ट्रॉनिक तिजोरियां भी मौजूद हैं।

भारत गौरव डीलक्स ट्रेन का किराया क्या है?

भारत गौरव डीलक्स ट्रेन किराया के बारे में बात करें तो यह कहा जा रहा है कि एसी-2 टियर का किराया लगभग 10 हज़ार प्रति व्यक्ति, एसी-1 केबिन का किराया लगभग 13 हज़ार प्रति व्यक्ति और एसी-1 कूप लगभग 14 हज़ार प्रति व्यक्ति किराया है। हालांकि कई लोगों का मानना है कि इसमें भोजन आदि मिलने वाली सुविधाओं का किराया भी एड किया गया है।

भारत गौरव डीलक्स ट्रेन कैसे बुक करें?

अगर आप भारत गौरव डीलक्स ट्रेन में टिकट बुक करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल से भी टिकट बुक कर सकते हैं। आपको बता दें कि भारत गौरव डीलक्स ट्रेन का नंबर 00412 है।