बढ़ती नशे की लत पर अंकुश लगाने लगातार जागरूकता अभियान चलाना आवश्यक, मीडिया की भूमिका सकारात्मक और सराहनीय : मधुलिका सिंह

सूरजपुर । तंबाकू निषेध अभियान के तहत जिला चिकित्सालय के सभाकक्ष में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में तंबाकू के दुष्प्रभाव की रोकथाम पर पर चर्चा करने के साथ ही जमीनी धरातल पर अभियान चलाने के निर्देश संबंधितों को दिए गया। वही तंबाकू निषेध अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पत्रकार नरेंद्र जैन व ओमकार पांडेय समेत अन्य लोगों को सम्मानित भी किया गया। जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से आयोजित राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह मुख्य अतिथि थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता डिप्टी कलेक्टर डॉ. वर्षा बंसल ने की। सीएमएचओ डॉ. आर एस सिंह व उनकी टीम ने अतिथियों का आत्मीय स्वागत किया।  

मुख्य अतिथि मधुलिका सिंह ने तंबाकू के दुष्प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कम उम्र के युवाओं में बढ़ती नशे की लत चिंता का विषय है। बढ़ते औद्योगिकीकरण के कारण जिले में नशे की लत के शिकार युवकों व कम उम्र के बालको की संख्या अत्यधिक है। काफी संख्या में स्कूली विद्यार्थी भी तंबाकू की लत के शिकार हैं। बढ़ती नशे की लत पर अंकुश लगाने शासन स्तर पर भी व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं और जिले में पुलिस की ओर से भी इस दिशा में लगातार जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इस दिशा में मीडिया की भूमिका भी सकारात्मक और सराहनीय है।

सीएमएचओ डॉ. आर एस सिंह ने कहा कि नशा नाश की जड़ है। तंबाकू नियंत्रण अत्यंत जरूरी है। तंबाकू कैंसर का मुख्य कारण है। इससे अनेकों बीमारियों का जन्म होता है। नशा करने वाला व्यक्ति समाज की मुख्यधारा से विमुख होता जा रहा है। नशा अपराध का भी प्रमुख कारण है। नशे का समाज पर भी दुष्प्रभाव परिलक्षित हो रहा है। ऐसे में हम सभी का दायित्व है, कि लोगों को जागरूक कर नशा पान से दूर करें। स्वास्थ्य महकमा लगातार इस दिशा में प्रयास कर रहा है। नशा पान पर अंकुश लगाने के लिए शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का क्रियान्वयन भी हमारे जिले में लगातार किया जा रहा है। इस कार्य में पुलिस व मीडिया का भी हमें सकारात्मक सहयोग मिल रहा है जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने जमीनी धरातल पर अभियान को तेज करने के निर्देश मामले को दिए। वहीं नई दुनिया के जिला प्रतिनिधि नरेंद्र जैन ने नशे के दुष्प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए जमीनी धरातल में कोटपा कानून के क्रियान्वयन व नशे के दुष्प्रभाव को लेकर लोगों को जागरूक करने जागरूकता अभियान तेज करने की बात कही। तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ. दीपक मरकाम समेत डीपीएम डॉ. राजेश पैकरा व संचालक डॉक्टर जमवंत दास ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

उत्कृष्ट कार्य के लिए किए गए सम्मानित :

कार्यक्रम में तंबाकू निषेध अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकार नरेंद्र जैन समेत पत्रकार ओमकार पांडे के अलावा खडग़वां थाना प्रभारी विमलेश सिंह, भटगांव थाने के उपनिरीक्षक सीपी तिवारी, ड्रग इंस्पेक्टर जयप्रकाश शर्मा व नर्सिंग के छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर अतिथियों की ओर से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉक्टर जमवन्त दास व आभार प्रदर्शन डॉ. गणपत नायक ने किया।

इस कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर प्रभारी तहसीलदार जिला सूरजपुर डॉ. वर्षा बंसल, प्रभारी मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस सिंह, प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आरके त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक गणपत कुमार नायक, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. दीपक सिंह मरकाम, डॉ. राजेश पैकरा नोडल अधिकारी मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, डॉ. दीपक जायसवाल नोडल अधिकारी एन.सी.डी. सेल व विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।