गौठानों मे नोडल अधिकारियों की वैकल्पिक व्यवस्था करें : डॉ. रवि मित्तल

कलेक्टर की अध्यक्षता में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक संपन्न

जशपुरनगर । कलेक्टर डॉ रवि मित्तल की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी गौठानो में गोधन न्याय योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला  पंचायत जितेंद्र यादव, उपसंचालक कृषि, पशु चिकित्सा सेवा, समस्त जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय एवं सहकारी समिति, नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक, ईडीएम नीलांकर बासु सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।



कलेक्टर ने जिले में सचिवों की हड़ताल के दौरान गोबर खरीदी कार्य प्रभावित न हो, इस हेतु सभी गौठनों मे नोडल अधिकारियों की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों में गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि जिला गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में राज्य में प्रथम स्थान पर है। जिले के सभी विकासखंडों में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लगभग सभी गौठानो में लक्ष्यानुसार प्रत्येक पखवाड़े 30 क्विन्टल गोबर खरीदी पूर्ण हो रही है। गौठनों में गोबर खरीदी कार्य  को आगे भी इसी प्रकार बनाए रखना है। इस हेतु सभी अधिकारी व्यवस्था सुनिश्चित कर ले। साथ ही कुछ गौठनों में हुए गोबर उपलब्धता की कमी की जल्द से जल्द पूर्ति करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को गोबर क्रय के आधार पर रूपांतरण बढ़ाने में व्यक्तिगत रुचि लेकर कार्य करने के निर्देश दिए। इस हेतु टांकों में केंचुआ की मात्रा बढ़ाने के लिए कहा। साथ ही अभियान चलाकर निर्मित खाद की छनाई एवं पैकेजिंग करने की बात कही। उन्होंने उपसंचालक कृषि एवं संबंधित जनपद सीईओ को 30 प्रतिशत से कम रूपांतरण वाले गौठानो का नियमित निरीक्षण करने एवं गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए।

इस दौरान कलेक्टर ने विकासखण्डवार जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने सहकारी समितियों में खाद का भंडारण करा आमजनों को प्राथमिकता से जैविक खाद विक्रय कराने की बात कही। इस हेतु पंचायतों में किसान चौपाल का आयोजन करने के लिए अधिकारियों को कहा। उन्होंने महिला समूह को हुए राशि भुगतान की जानकारी लेते हुए बैंक खाता विवरण में सुधार करवाकर  जल्द से जल्द बिक्री हुए खाद की राशि का भुगतान महिला समूह व गौठान समिति को कराने के निर्देश दिए। गौमूत्र खरीदी की जानकारी लेते हुए उन्होंने शत प्रतिशत गौमूत्र का विक्रय कराने के लिए कहा।

कलेक्टर ने क्रेडा विभाग के अधिकारी को स्वीकृत गौठानो एवं चारागाह में प्राथमिकता के साथ सोलर पंप लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि गौठान का विकास शासन की प्राथमिकता है। गौठान एवं चारागाह में गतिविधियों के संचालन के लिए जलापूर्ति आवश्यक है। इस हेतु विकासखण्ड वार स्वीकृत गौठानो की सूची तैयार कर शीघ्र उपलब्ध कराने के लिए कहा। साथ ही सभी जनपद सीईओ को सोलर पंप लगाने हेतु राशि प्राथमिकता से जमा कराने की बात कही एवं साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।