BIG BREAKING : H3N2 वायरस का बढ़ा खतरा, स्वास्थ विभाग ने जारी किया अलर्ट, Covid Case भी बढ़े

डेस्क। देश में H3N2 इंफ्लुएंजा वायरस के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को कर्नाटक और हरियाणा में एच3एन2 वायरस से एक-एक मरीज की मौत की पुष्टि भी हो चुकी है। इसे देखते हुए केंद्रीय स्वस्थ विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 9 मार्च तक राज्यों द्वारा एच3एन2 सहित इन्फ्लूएंजा के विभिन्न उपप्रकारों के कुल 3,038 मामलों की पुष्टि की गई है। इसमें जनवरी में 1,245 मामले शामिल हैं। फरवरी में 1,307 और 9 मार्च तक 486 मामले आए हैं।

होली के बाद बढ़ी मरीजों की संख्या

होली के बाद से ही मरीजों की संख्या में आर्श्चयजनक रूप से तेजी देखी गई है। जानकारों का कहना है कि होली के दौरान एक दूसरे के संपर्क में आने के कारण मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इसे देखते हुए जिला अस्पताल प्रशासन ने स्थिति को संभालने के लिए कमर कस ली है।

मार्च के बाद आ सकती है कमी

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि इहतियात के तौर पर लोगों को कोविड नियमों का फिर से पालन करने की सलाह दी जा रही है। जिससे संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। अस्पताल में मौजूद स्वास्थय विशेषज्ञ का कहना है कि मार्च के बाद मरीजों की संख्या में कमी आएगी।

कोविड के केस भी बढ़े

इस बीच, चार महीने के बाद कोविड संक्रमण में भी वृद्धि दर्ज की गई है, क्योंकि रविवार को दैनिक कोविड मामले 524 दर्ज किए गए थे.

स्वस्थ विभाग का अलर्ट जारी

वहीं देश भर में इन्फ्लूएंजा वायरस के बढ़ते खतरे, विशेष कर इसके सब-वैरिएंट H3N2 के मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वस्थ विभाग अलर्ट है. बता दें कि इस वायरस से अब तक दो लोगों की मौत हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी टीम को अलर्ट रहने को कहा है. इसके साथ ही लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. केंद्र ने सभी राज्यों को इसके संबंध में एक एडवाइजरी भी भेजी है, जिसमें इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) की प्रवृत्ति पर उन्हें बारीकी से नजर रखने बनाए रखने को कहा है. इसके अलावा अपने संबंधित क्षेत्रों में इन्फ्लूएंजा के परीक्षण के लिए पर्याप्त नमूने भेजने को कहा है.