घर के मुख्य द्वार पर लगाने से देवी लक्ष्मी का होता है आगमन और बुरी नजर से भी बचा रहता है परिवार

वास्तु शास्त्र -घर के प्रवेश द्वार को लेकर कुछ टोटके भी हैं जिसको अपनाने से घर पर किसी की बुरी नजर नहीं लगती है और देवी लक्ष्मी (Devi Lakshmi) का भी आगमन होता हैl

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व बताया गया है. इसलिए लोग जब भी घर बनवाते हैं तो मुख्य द्वार की दिशा का खास ख्याल रखते हैं क्योंकि इस पर ही परिवार की तरक्की निर्भर होती है. वास्तु के अनुसार मुख्य द्वार उत्तर-पूर्व, उत्तर, पूर्व या पश्चिम में होनी चाहिए. इससे घर की सुख शांति बनी रहती है. वहीं, घर के प्रवेश द्वार को लेकर कुछ टोटके भी हैं जिनको अपनाने से घर पर किसी की बुरी नजर (negative energy) नहीं लगती है और देवी लक्ष्मी (Devi Lakshmi) का भी आगमन होता है. तो आज इस लेख में हम आपको कुछ वास्तु (Vastu shastra) उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको भी एक बार जरूर आजमाना चाहिए.

घर के मुख्य द्वार पर क्या लगाएं

प्रतिमा | Ganesha pratima

घर के मुख्य द्वार पर अगर आप विघ्नहर्ता की प्रतिमा को लगाते हैं तो इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहेगी. इससे घर परिवार में लड़ाई-झगड़े और कामकाज में किसी तरह की अड़चन नहीं आएगी। 

तोरण | Toran

तोरण लगाना भी प्रवेश द्वार पर अच्छा माना जाता है. आम और पीपल के पत्तों से बना तोरण शुभ होता है. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में खुशहाली बनी रहती है. लक्ष्मी जी के चरण लगाना मुख्य द्वार पर भी बहुत अच्छा होता है. 

नींबू और मिर्ची | Lemon and mirchi

नींबू मिर्ची को मुख्य द्वार पर अगर टांग देती हैं तो घर बुरी शक्तियों से हमेशा दूर रहेगा. इसे आप शनिवार के दिन काले धागे में पिरोकर दरवाजे पर लटका सकती हैं।