CG NEWS : पॉलीथिन कचरे का व्यवस्थित निबटान नहीं, सड़क किनारे फेंक रहे

धमतरी, 11 मार्च । प्रतिबंधित पालीथिन से होने वाले दुष्प्रभाव को लेकर इसकी उपयोगिता पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इसके बावजूद शहर व शहरी क्षेत्र से लगे हुए गांव में इसका उपयोग बदस्तूर जारी है।

कड़ी कार्रवाई नहीं होने के कारण ही पालीथिन की बिक्री हो रही है। इसका उचित निबटान भी नहीं हो रहा है, जिसके चलते सड़क व वार्ड के खुले स्थानों पर काफी मात्रा में पालीथिन कचरा देखा जा सकता है। तेज हवा के झोंके से झिल्ली, प्लास्टिक व अन्य कचरे के टुकड़े यहां- वहां उड़ते रहते हैं। इसके उचित निबटान की आवश्यकता है।

प्रतिबंधित पालीथिन के उपयोग पर रोक के बावजूद इसका उपयोग हो रहा है। सब्जी मंडी, किराना दुकान अन्य फुटकर दुकानों में यह आसानी से उपलब्ध है। जिस हिसाब से इसकी बिक्री होती है उससे ऐसा प्रतीत होता है कि प्रतिबंध केवल नाम मात्र का लगाया गया है। इसके साथ-साथ सामाजिक भवनों व अन्य स्थानों पर काफी मात्रा पालीथिन कचरा निकालता है। इसका व्यवस्थित ढंग से निबटान नहीं किया जाता। सड़क किनारे खुले में फेंक दिया जाता है। इसके चलते लोगों की परेशानी बढ़ जाती है।

शहर के कोष्टापारा से लगे कुंभकार समाज भवन के सामने काफी मात्रा में पालीथिन कचरा फैला रहता है। यही हाल कर्मचारी भवन के पीछे स्थित खाली जमीन का है। यहां भी काफी मात्रा में कचरा फैला रहता है। शहर से लगे ग्राम रुद्री-नवागांव मोड़ के पास भी आसपास के भवनों से कूड़ा करकट लाकर सड़क किनारे फेंक दिया जाता है, जो सड़क तक फैला रहता है। इसे व्यवस्थित करने की दिशा में उचित पहल नहीं की जा रही है। प्रशासन द्वारा भी कड़ी कार्रवाई नहीं होने के कारण ही इसके निबटान पर गंभीरता नहीं बरती जा रही।

समय-समय पर ननि द्वारा की जाती है कार्रवाई

राज्य शासन के दिशा निर्देश अनुसार प्रतिबंधित पालीथिन का उपयोग किया जाना उचित नहीं है। इस संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जाता है। समय-समय पर नगर निगम द्वारा कार्रवाई भी की जाती है। नगर निगम के स्वच्छता समूह द्वारा कचरा का संग्रहण किया जाता है, साथ ही उचित निबटान भी हो रहा है।

-विनय कुमार पोयाम, आयुक्त, नगर निगम धमतरी।