देश की आर्थिक प्रगति में सीआईएसएफ की महत्‍वपूर्ण भूमिका : अमित शाह

नई दिल्ली । गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि आतंकवाद, घुसपैठ और वामपंथी उग्रवाद को बिल्‍कुल बर्दाश्‍त न करने की सरकार की नीति आगे भी जारी रहेगी और केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल-सीआईएसएफ की इसमें महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि सीआईएसएफ बड़े औद्योगिक और आर्थिक प्रतिष्‍ठानों की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने में सक्षम होगा। श्री शाह ने यह भी कहा कि देश की आर्थिक प्रगति में सीआईएसएफ की महत्‍वपूर्ण भूमिका है और यह देश की अर्थव्‍यवस्‍था को पचास खरब डॉलर का बनाने की दिशा में अपना योगदान जारी रखेगा। श्री शाह ने आज हैदराबाद में हकीमपेट में राष्‍ट्रीय औद्योगिक और सुरक्षा अकादमी में सीआईएसएफ के 54वें स्‍थापना दिवस समारोह में यह बात कही। 

गृहमंत्री ने कहा कि अत्‍याधुनिक तकनीक की बदौलत सीआईएसएफ कई तरीकों से देश के महत्‍वपूर्ण प्रतिष्‍ठानों की सुरक्षा कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार के प्रयासों के कारण जम्‍मू- कश्‍मीर में आतंकवाद तथा उत्‍तर-पूर्व में घुसपैठ और वामपंथी उग्रवाद में पिछले कुछ वर्षों में काफी कमी आई है। इस अवसर पर सीआईएसएफ के जवानों ने गृहमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। श्री शाह ने उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए सीआईएसएफ कैडिटों को पुलिस पदक, विशिष्‍ट सेवा पदक और जीवनरक्षा पदक प्रदान किए।

समारोह में सीआईएसएफ के महानिदेशक शीलवर्धन सिंह ने कहा कि पिछले वर्ष सीआईएसएफ ने आग लगने की ढाई हजार से अधिक घटनाओं में कई हजार करोड़ रुपए की सार्वजनिक संपत्ति बचाई है। हवाई अड्डों तथा बंदरगाहों पर गुम हुए बेशकीमती सामानों को संबंधित लोगों को वापिस करने में मदद की है। यह पहला मौका है जब सीआईएसएफ का स्‍थापना दिवस समारोह दिल्‍ली से बाहर आयोजित किया गया है।  इस अवसर पर तेलंगाना के राज्‍यपाल डॉ. तमिलिसाई सौन्‍दर राजन, पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, राज्‍यसभा सदस्‍य डॉ. के लक्ष्‍मण, लोकसभा सदस्‍य बी. संजय कुमार और पुलिस महानिदेशक अंजनी कुमार भी उपस्थित थे।