भारत और ऑस्‍ट्रेलिया का अगले पांच वर्षों में द्विपक्षीय व्‍यापार सौ अरब डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्‍य

नई दिल्ली । केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ऑस्‍ट्रेलिया और भारत अगले पांच वर्ष में सौ अरब डॉलर के व्‍यापार का लक्ष्‍य रखेंगे फिलहाल 30 अरब डॉलर के व्‍यापार से दोनों देश संतुष्‍ट नहीं हैं। वे नई दिल्‍ली में भारत-ऑस्‍ट्रेलिया 18वें संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय आयोग पर ऑस्‍ट्रेलिया के व्‍यापार और पर्यटन मंत्री डॉन फारेल के साथ संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के पास सरकार, व्‍यापार और जनता से जनता के स्‍तर पर कुछ महत्‍वपूर्ण प्रतिभाएं हैं और दोनों देश मिलकर विश्‍व में बहुत बड़ा अंतर ला सकते हैं। श्री गोयल ने कहा कि दोनों देशों ने आर्थिक सहयोग और व्‍यापार समझौते के दूसरे चरण के लिए बातचीत शुरू करने का स्‍वागत किया है जिसमें वे एक-दूसरे के साथ बड़े स्‍तर पर सहयोग और साझेदारी कर सकते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि दो भाइयों की तरह दोनों देश मिलकर विभिन्‍न विषयों पर काम कर रहे हैं। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया कानून के शासन और पारदर्शी प्रणालियों समेत लोकतांत्रिक मूल्‍यों को साझा मानते हैं और दोनों देश एक-दूसरे के पूरक हैं।

उन्‍होंने यह भी कहा कि दोनों देश नवाचार, रक्षा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, शिक्षा और ऊर्जा प्रणालियों में विजय के अवसरों से लाभ उठाने की अपेक्षा कर रहे हैं। श्री गोयल ने कहा कि एक-दूसरे की सक्षमताओं को बढ़ावा देने पर आपसी हितों और विकास के लिए विशेष रूप से ध्‍यान केंद्रित करेंगे।