सब बढ़ा रहे ब्याज दर, Bank of Maharashtra ने इतना सस्ता किया Home Loan

अगर आप हर बैंक के होम लोन महंगे होने की खबर देख-देख कर परेशान हो चुके हैं. तो ये खबर आपके लिए है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के लगातार रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाने से जहां अधिकतर बैंकों ने लोन ब्याज दरों को बढ़ाया है. वहीं अब सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) ने होम लोन (Home Loan) की ब्याज दरों को घटाने का ऐलान किया है. बैंक की होम लोन ब्याज दरें भारत में संभवतया सबसे निचले स्तर पर हैं.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने एक बयान में जानकारी दी कि उसने होम लोन की ब्याज दर को 8.6 प्रतिशत से घटाकर 8.4 प्रतिशत कर दिया है. नई ब्याज दरें 13 मार्च 2023 से लागू हो जाएंगी.

रक्षा कर्मियों को ज्यादा सस्ता लोन

बैंकिंग सेक्टर में होम लोन पर 8.4 प्रतिशत की ब्याज दर सबसे कम ब्याज दरों में से एक है. इसके अलावा बैंक रक्षा कर्मियों को एक विशेष ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध कराता है. इनमें अर्द्धसैनिक बलों के जवान भी शामिल हैं. इससे सैलरी और पेंशनर दोनों ही तरह के रक्षा कर्मियों को सस्ती ब्याज दरों पर होम लोन मिलता है.

इन लोन पर प्रोसेसिंग फीस भी नहीं

बैंक ऑफ महाराष्ट्र पहले ही गोल्ड, होम और कार लोन पर प्रोसेसिंग फीस से छूट दे चुका है. बैंक ने ये छूट फेस्टिव ऑफर के तहत दी है. इस ऑफर की पेशकश करते हुए कहा था कि उसने ग्राहकों के फायदे को ध्यान में रखते हुए आकर्षक ब्याज दर पर लोन देना शुरू किया है.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी घटाई थी ब्याज दर

पिछले हफ्ते सार्वजनिक क्षेत्र के ही बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने भी होम लोन पर ब्याज दरों को 0.40 प्रतिशत घटाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया था. इतना ही नहीं बैंक ने लघु और मझोले उद्योगों को दिए जाने वाले लोन (MSME Loan) की ब्याज दरों को 8.4 प्रतिशत कर दिया था. बैंक ऑफ बड़ौदा की ये स्पेशल ब्याज दरें 31 मार्च 2023 तक ही मान्य हैं.

जबकि सरकारी क्षेत्र के ही केनरा बैंक (Canara Bank) ने कल यानी 12 मार्च से अपने एमसीएलआर में 0.45 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है.