पिता के देहांत के बाद दुखों का पहाड़ सहकर टीम इंडिया में लौटे उमेश यादव, ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर कहर बनकर टूटे

नई दिल्‍ली ,02 मार्च । भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने इंदौर टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने खाते में एक बेहद खास उपलब्धि जोड़ ली है। उमेश यादव ने मिचेल स्‍टार्क को क्‍लीन बोल्‍ड करके भारत में अपने 100 टेस्‍ट शिकार पूरे किए। उमेश यादव भारत में 100 टेस्‍ट शिकार पूरे करने वाले 13वें भारतीय गेंदबाज बने। यादव ने भारत में 31 टेस्‍ट में 100 शिकार किए। वैसे, वो घरेलू जमीन पर 100 टेस्‍ट शिकार करने वाले भारत के पांचवें तेज गेंदबाज बने। उमेश से पहले कपिल देव, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और ईशांत शर्मा यह कमाल कर सके हैं। यादव ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 50 टेस्‍ट शिकार भी पूरे किए। वो ऐसा करने वाले 11वें भारतीय गेंदबाज बने।

पिता का साया सिर से उठा

उमेश यादव के पिता तिलक यादव का हाल ही में निधन हुआ था। दिवंगत तिलक यादव कोयले की खदान में काम करते थे। उन्‍होंने इस बीच उमेश को क्रिकेटर बनने की अनुमति दी। पिता के देहांत का दुख झेलते हुए उमेश यादव ने भारतीय क्रिकेट टीम में वापसी की। इंदौर टेस्‍ट के दूसरे ही दिन दुखों का पहाड़ झेलने वाले उमेश यादव ने ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों पर अपना कहर बरपाया।

उमेश यादव ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्‍ट की पहली पारी में 5 ओवर किए, जिसमें एक मेडन सहित 11 रन देकर तीन विकेट झटके। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने सबसे पहले कैमरन ग्रीन (21) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद उन्‍होंने मिचेल स्‍टार्क (1) को क्‍लीन बोल्‍ड किया। यह उमेश का भारत में 100वां टेस्‍ट शिकार बना। इसके बाद यादव ने टॉड मर्फी को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना 101वां शिकार पूरा किया। मर्फी खाता नहीं खोल सके।

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी सिमटी

बता दें कि इंदौर में खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट के पहले दिन भारत की पहली पारी 109 रन पर ऑलआउट हो गई थी। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से मैथ्‍यू कुहनेमन सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्‍होंने 5 विकेट लिए थे। इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी दूसरे दिन लंच से पहले 197 रन पर ऑलआउट हुई। कंगारू टीम ने पहली पारी के आधार पर 88 रन की बढ़त हासिल की। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्‍होंने चार विकेट लिए।