HDFC और PNB ने महंगा किया लोन, अब चुकानी होगी बढ़ी हुई EMI

HDFC और PNB ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए लोन महंगा कर दिया है। मंगलवार को इन दोनों बैंकों ने अपनी उधार दरों में 25 आधार अंक तक की वृद्धि की घोषणा की। इसके बाद उपभोक्ताओं के लिए कर्ज महंगा हो गया। नई दरें कल यानी एक मार्च से प्रभावी होंगी।

एचडीएफसी ने अपनी प्रमुख खुदरा उधार दर को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर न्यूनतम 9.20 प्रतिशत कर दिया है, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सभी अवधि के लिए फंड आधारित उधार दर (एमसीएलआर) की सीमांत लागत में 10 आधार अंकों की वृद्धि की।

महंगा हुआ लोन

पीएनबी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि बेंचमार्क एमसीएलआर ऑटो, पर्सनल और होम जैसे अधिकांश कर्जों के लिए इस्तेमाल की जाती है। अब इसे 8.4 प्रतिशत से संशोधित कर 8.5 प्रतिशत कर दिया गया है।

एचडीएफसी ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) में वृद्धि की है। इसकी एडजस्टेबल रेट होम लोन (एआरएचएल) को 25 आधार अंकों तक बढ़ाया गया है। 760 और उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों के लिए 8.70 प्रतिशत प्रति वर्ष की विशेष ब्याज दर 31 मार्च, 2023 तक जारी रहेगी।

बैंक लगातार बढ़ा रहे हैं ब्याज दर

इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने मुद्रास्फीति का हवाला देते हुए प्रमुख बेंचमार्क नीतिगत दर को 25 आधार अंकों से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया। यह पिछले साल मई के बाद से ब्याज दरों में छठी बढ़ोतरी थी। आरबीआई अब तक आधार दरों में 250 अंक की बढ़ोतरी कर चुका है।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा दरों में वृद्धि के बाद, देश के लगभग सभी बड़े बैंकों ने सभी अवधियों में MCLR में 10 बीपीएस की बढ़ोतरी की है, जिससे अधिकांश कर्ज, जैसे- ऑटो या होम लोन महंगे हो गए हैं। निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने भी अपनी ऋण दरों में 5 आधार अंकों की वृद्धि की है।