जिन गौठानों में पानी की समस्या है, वहां मैकेनिकल सर्वे कराएं : ऋतुराज रघुवंशी

धमतरी ,21 फरवरी  कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने मंगलवार सुबह गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए जिले के गौठानों में गोबर खरीदी, वर्मी खाद निर्माण और विक्रय की साप्ताहिक प्रगति की जानकारी ली। कतिपय गौठानों में पानी की समस्या बताए जाने पर उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया कि जिन गौठानों में पानी की दिक्कत हो रही है, उनका मैकेनिकल सर्वे करवाकर सोर्स फाइंडिंग कर पानी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को पानी की समस्या वाले गौठानों की फाइनल सूची जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज सुबह 10.30 बजे से आयोजित बैठक में कलेक्टर ने गोबर खरीदी और वर्मी खाद तैयार करने के कन्वर्जन रेट काफी कम होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए इसे बढ़ाने और जिन गौठानों में औसतन कन्वर्जन रेट है, उसे कायम रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए। गौठानों के नोडल अधिकारियों द्वारा निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत नहीं करने वालों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया। इसी तरह जिन गौठानों में संबंधित पंचायत के सचिव द्वारा रूचि नहीं ली जा रही या सहयोग नहीं किया जा रहा है, उनके विरूद्ध कार्रवाई करते हुए तत्काल हटाने के निर्देश जनपद पंचायत के सी.ई.ओ. को दिए। साथ ही गोबर क्रय कलेक्टर ने निर्देश के बाद भी सी-मार्ट से सामग्री क्रय करने पर असंतोष जाहिर करते हुए सभी आवश्यक सामानों की आपूर्ति यहां से कराने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास और जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। इसके अलावा कलेक्टर ने गौठानों में आजीविकामूलक गतिविधियों को संचालित करने की मांग के अनुरूप कार्य प्रारम्भ कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

यह भी पढ़े :-आजीविका से विकास की ओर बढ़ते मनरेगा श्रमिक रमेश कुमार, प्रोजेक्ट उन्नति से खुले रास्ते

इस दौरान बैठक में बताया गया कि 356 गौठान हैं जहां अब तक 5 लाख 16 हजार 577 क्विंटल गोबर की खरीदी समूहों के जरिए की गई है। इसमें से एक लाख 59 हजार 925 क्विंटल वास्तविक वर्मी व सुपर कम्पोस्ट तैयार किया गया है जिसका कन्वर्जन दर 24 प्रतिशत है। इसके अलावा गोमूत्र उत्पादन, आजीविकामूलक गतिविधियों तथा अन्य कार्यों की जानकारी बैठक में दी गई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर चंद्रकांत कौशिक, सभी अनुभाग के राजस्व अनुविभागीय अधिकारी सहित जिला स्तर के अधिकारीगण उपस्थित थे।