महाशिवरात्रि पर भगवान महाकाल के दर्शनों को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

भोपाल,18 फरवरी । ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि के लिए शुक्रवार 2:30 बजे मंदिर के पट खुले। इसके बाद भगवान महाकाल की भस्म आरती की गई। शनिवार तड़के चार बजे से आम भक्तों को मंदिर में प्रवेश शुरू हुआ। 19 फरवरी की रात 11 बजे मंदिर के पट बंद होने तक सतत 44 घंटे दर्शन का सिलसिला चलेगा।

इस दौरान चार प्रहर भगवान महाकाल की पूजा अर्चना की जाएगी। पट खुलने से पहले ही रात से ही दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की कतार लग गई थी। जैसे-जैसे समय बितता गया दर्शनों के लिए भक्तों की कतार भी लगातार बढ़ती चली गई।

READ MORE : Mahashivaratri 2023: महाशिवरात्रि पर आज सुबह से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी, मंदिरों में हर हर महादेव और ओम नमः शिवायः गूंज उठा

कर्कराज मंदिर पार्किंग के सामने गंगौत्री गार्डन से मंदिर में प्रवेश के लिए द्वार निर्धारित है। यहां से चारधाम मंदिर के सामने जिगजेग से त्रिवेणी संग्रहालय, महाकाल महालोक होते हुए मान सरोवर गेट से मंदिर में प्रवेश करेंगे। इसके बाद फैसिलिटी एक से परिसर में होते हुए कार्तिकेय व गणेश मंडपम् से भगवान महाकाल के दर्शन करते हुए निर्गम द्वार व पांच नंबर गेट से बाहर निकलेंगे।