PM Modi ने किया UP Global Investors Summit 2023 का शुभारंभ, देखिए तस्वीरें…

UP Global Investors Summit 2023: लखनऊ में शुक्रवार से यूपी ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट शुरू होग या। 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाले यूपीजीआइएस में देश-दुनिया की दिग्गज कारपोरेट हस्तियां उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने के लिए आगे आ रही हैं। शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। इस मौके पर उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। नीचे देखिए तस्वीरें।

12 फरवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु समापन समारोह की मुख्य अतिथि होंगी। निवेशकों के इस तीन दिवसीय महासम्मेलन में 22 केंद्रीय मंत्री उत्तर प्रदेश की प्रगति के संदर्भ में डबल इंजन की सरकार के विजन को साझा करेंगे।

ये उद्योगपति करेंगे शिरकत, अदाणी नहीं आएंगे

रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी, टाटा संस के के चंद्रशेखरन, बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला, महिद्रा ग्रुप के आनंद महिद्रा जैसी हस्तियां निवेशकों का प्रतिनिधित्व करती नजर आएंगी। समिट में 40 देशों से 400 से अधिक डेलीगेट््‌स अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। विदेश से भी 7.12 लाख करोड़ रुपये का निवेश आएगा। देश के विभिन्न हिस्सों से 10 हजार छोटे-बड़े निवेशक महाकुंभ का हिस्सा बनेंगे। अदाणी समूह के गौतम अदाणी यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का हिस्सा नहीं बनेंगे। अदाणी ने 2018 में आयोजित यूपी इन्वेस्टर्स समिट में उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस बार भी उनका समिट में शामिल होना तय माना जा रहा था, लेकिन शीर्ष उद्यमियों की संशोधित सूची में उनका नाम नहीं है। बता दें कि अदाणी समूह यूपी में डिफेंस कारिडोर, लाजिस्टिक्स समेत अन्य सेक्टर में बड़ा निवेश कर रहा है।

ये केंद्रीय मंत्री होंगे शामिल

इस दौरान अलग-अलग सत्रों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, कपड़ा मंत्री स्मृति इरानी, नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया सहित मोदी सरकार के तमाम मंत्री सरकार की नीतियों से निवेशकों को अवगत कराएंगे।