एकमात्र रोड पर भी भू-माफियाओं ने किया अवैध कब्जा

रायगढ़ ,10 फरवरी ।  शासन ने जब से अवैध कब्जे पर भी 152 प्रश की दर से मालिकाना हक देने की योजना लागू की है, तब से सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण में तेजी आई है। सांगीतराई, अतरमुड़ा, बोईरदादर, रामपुर में अवैध कब्जे और प्लॉटिंग का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ है। अब वार्ड 36 से लगी हुई जमीन, एकमात्र रोड और श्मशान घाट की जमीन को भी कब्जाने की शिकायत की गई है। रहवासियों ने इसकी शिकायत की है।

मामला वार्ड 36 और 37 से लगी हुई भूमि का है। कलेक्टर से शिकायत करने पहुंचे रहवासियों का कहना है कि खनं 325, 324/1, 323/1 राजस्व अभिलेखों में छोटे बड़े झाड़ के जंगल व घास भूमि के रूप में दर्ज है। इसमें से होकर एक सार्वजनिक रोड गई है, जिसका उपयोग वार्ड, 36, 37, राजीव गांधी नगर, मिट्ठूमुड़ा, सांगीतराई, डिपापारा, ट्रांसपोर्ट नगर, छातामुड़ा, हॉस्पिटल, सारंगढ़ बस स्टैंड, निस्तारी तालाब, स्कूल, बायपास रोड जाने के लिए किया जाता है। वहीं 323/3 कब्रिस्तान के लिए आरक्षित भूमि है। इस रोड को विनोद पटेल निवासी सांगीतराई नामक व्यक्ति ने अवैध तरीके से कब्जा कर अहाता बना लिया है। आम रास्ता को बंद कर दिया गया है जिससे लोग परेशान हैं।

रहवासियों का कहना है कि पूर्व में गद्दी चौक निवासी गिरधर और अरुण ने भी इस पर अवैध कब्जे का प्रयास किया था, तब कलेक्टर ने सीमांकन कर जांच के आदेश दिए थे। राजस्व टीम ने सीमांकन प्रारंभ किया था लेकिन पूरा नहीं किया। इसका फायदा उठाकर अरुण ने जमीन के कुछ हिस्से पर कब्जा कर लिया है। बाकी भूमि पर विनोद पटेल कब्जा कर रहा है। तहसीलदार को शिकायत की गई थी जिसके बाद हलका पटवारी जांच करने पहुंची थी।

सरकारी जमीन को बचाना जरूरी

मौजूदा समय में एक के बाद एक शासकीय जमीनों को कब्जाने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसा चलता रहा तो आने वाले दिनों में शहर के आसपास एक भी सरकारी जमीन नहीं बचेगी। अवैध कब्जे के मामलों में राजस्व विभाग जांच तो करता है लेकिन कार्रवाई पूरी नहीं हो पाती। इसी वजह से रोज कहीं न कहीं सरकारी जमीन पर कब्जे होते जा रहे हैं।