KORBA : SECL के अधिकारी-कर्मचारी ड्रेस कोड पहने आएंगे नजर

कोरबा, 05 फरवरी। अब जल्द ही एसईसीएल (SECL) के अधिकारी-कर्मचारी एक जैसे ड्रेस कोड पहने नजर आएंगे। एसईसीएल में ड्रेस कोड लागू करने को लेकर प्रस्ताव आया है, जिस पर चर्चा की जा रही है। आने वाले दिनों में इस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा। जिसके बाद एसईसीएल के अधिकारी-कर्मचारी एक ही ड्रेस कोड में नजर आएंगे।

महारत्न कंपनी कोल इंडिया (Maharatna company coal india) में बदलाव की बयार बह रही है। कई नई पद्धति लागू की गई है। अब एसईसीएल में भी नई पहल की जा रही है। कंपनी में ड्रेस कोड लागू करने की योजना बनायी गई है, इसे लेकर प्रस्ताव भी भेजा गया है। जिसमें उल्लेख किया गया है कि प्रतिस्पर्धा बने रहने के लिए छवि निर्माण एक व्यवसायी प्रक्रिया है। हमें बाहरी दुनिया में दिखाई देने के तरीके में भी उचित देखभाल करने की आवश्यकता है। कंपनी की ब्रांड छवि को बढ़ाने व व्यवसायिकता प्रदर्शित करने वाली कार्पोरेट संस्कृति को विकसित करने के लिए ड्रेस कोड लागू किया जाना चाहिए। इस दिशा में अधिकारियों के उपयोग के लिए कामन विजिटिंग कार्ड, यूनिफार्म, आईडेंटिटी कार्ड जैसे कुछ पहल पहले की जा चुकी है। इसी क्रम में अधिकारी कर्मचारियों के लिए भी समान ड्रेस कोड लागू करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिसके बाद अब एसईसीएल में अधिकारी- कर्मचारियों के लिए ड्रेस कोड लागू करने की कवायद शुरू कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों कोल इंडिया की सहायक कंपनी बीसीसीएल एफडी ने ड्रेस कोड के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी, जबकि एनसीएल आदि में पहले से ही ड्रेस कोड लागू है। सीसीएल एफडी से मंजूरी मिलने के बाद एसओपी तैयार कर कंपनी में अफसरों के लिए ड्रेस कोड लागू किया जायेगा।

प्रस्ताव पर हो रही चर्चा

कोल इंडिया की कई अनुषंगी कंपनियों में ड्रेस कोड लागू कर दिया गया है। एसईसीएल में भी ड्रेस कोड लागू करने को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है। जिसके बाद ड्रेस कोड को लेकर चर्चा की जा रही है। संभावना है कि आने वाले दिनों में इसे लेकर कोई निर्णय लिया जाए।
-डॉ. सनिश चंद पीआरओ, एसईसीएल