भारत जोड़ो यात्रा आज ब्रेक, दिल्ली पहुंच रहे राहुल गांधी

नई दिल्ली ,21 जनवरी । राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर दस किलोमीटर के बाद ही ब्रेक लग गया है। अब यात्रा फिर से 22 जनवरी से शुरू होगी। राहुल गांधी दिल्ली के लिए रवाना हो गए है। सुरक्षा व्यवस्था के कारण पठानकोट जिला पुलिस ने पठानकोट-जम्मू नेशनल हाईवे पर वाहनों का आवागमन भी बंद कर दिया है। राहुल गांधी का 24 जनवरी को जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का कार्यक्रम है। बता दें कि राहुल माधोपुर के रास्ते पठानकोट एयरपोर्ट से वापस दिल्ली रवाना हुए है।

यात्रा में राहुल गांधी जैकेट में दिखे राहुल गांधी की टी-शर्ट को लेकर शुरू हुई बहस शुक्रवार को खत्म हो गई। यात्रा के 125वें दिन राहुल ने टी-शर्ट के ऊपर जैकेट पहन ही ली। सुबज कठुआ के हटली मोढ़ से जब उन्होंने यात्रा शुरू की, तब वह जैकेट में नजर आए। यात्रा के दौरान मौसम का मिजाज भी बिगड़ा हुआ था। ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश हो रही थी। बता दें कि इस पदयात्रा में शिव सेना के नेता संजय राउत भी नजर आए।

राहुल गांधी की यात्रा दक्षिण भारत से शुरू हुई है। इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने खूब सुर्खियां बटोरी। जैकेट को लेकर 10 जनवरी को राहुल गांधी ने कहा था कि वह मध्य प्रदेश में गरीब लड़कियों से मिले थे, उन्होंने फटे और पुराने कपड़े पहन रखे थे। इसी कारण उन्होंने तय किया कि वह भी टी-शर्ट में ही यह यात्रा करने की कोशिश करेंगे। कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक टीशर्ट-पैंट में दिखे राहुल दरअसल, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कन्याकुमारी से लेकर जम्मू-कश्मीर तक राहुल को टीशर्ट-पैंट पहने ही देखा गया है। कड़ाके की ठंड में भी उन्होंने जैकेट नहीं पहनी। ऐसे में सवाल उठा कि क्या उन्हें ठंड नहीं लगती? इस पर उन्होंने बताया था कि मध्य प्रदेश में ठंड में ठिठुरती फटे कपड़े पहनी हुई बच्चियों से मिलने के बाद यात्रा में केवल टीशर्ट ही पहनने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि जब मैं कांपना शुरू करूंगा, तब मैं स्वेटर पहनने का सोचूंगा।

राहुल ने खुद बताया कि क्यों नहीं पहनते जैकेट हरियाणा के अंबाला में कांग्रेस नेता ने कहा था, लोग मुझसे पूछते हैं कि मैंने क्यों यह सफेद टीशर्ट पहना हुआ है, क्या मुझे ठंड नहीं लगती। मैं आपको कारण बताता हूं। केरल में जब यात्रा शुरू हुई थी… तो गर्मी थी। लेकिन जब हम मध्य प्रदेश पहुंचा, तो थोड़ी सर्दी थी। एक दिन तीन गरीब लड़कियां फटे कपड़ों में मेरे पास आईं… जब मैंने उन्हें देखा तो वे कांप रही थीं, क्योंकि उन्होंने ठीक कपड़े नहीं पहने हुए थे। उस दिन मैंने तय कर लिया था कि जब तक मैं कांपने नहीं लगता, मैं केवल टीशर्ट ही पहनूंगा।

कठुआ के हटली मोड़ से फिर शुरू हुई यात्रा मालूम हो कि भारत जोड़ो यात्रा अपने अंतिम चरण में जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने के बाद शुक्रवार को कठुआ जिले के हटली मोड़ से फिर शुरू हुई। ठंड और खराब मौसम के बीच राहुल गांधी ने शिवसेना नेता संजय राउत, जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष विकार रसूल और अन्य सीनियर नेताओं के साथ यात्रा की शुरुआत की। रास्ते में हजारों की संख्या में तिरंगा लिए लोग मौजूद रहे। यात्रा आज चड़वाल में रुकेगी और शनिवार को एक दिन का अवकाश होगा।