प्रसिद्ध इटैलियन एक्ट्रेस जीना लोलोब्रिगिडा का 95 वर्ष की उम्र में हुआ निधन, इनको World’s Most Beautiful Woman भी खा जाता था…

Gina Lollobrigida Death : World’s Most Beautiful Woman का टैग हासिल करने वालीं प्रसिद्ध इटैलियन एक्ट्रेस जीना लोलोब्रिगिडा (Gina Lollobrigida) का 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। लोलोब्रिजीडा का जन्म 4 जुलाई, 1927 को हुआ. 16 जनवरी के दिन उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन के बाद पूरी हॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक लहर छा गई है। तमाम बड़ी हस्तियां, नेता और सेलेब्रिटीज उनके निधन पर शोक व्यक्त कर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। जीना लोलोब्रिगिडा को ‘लोलो’ (Lolo) नाम से भी जाना जाता था। उन्होंने एक अभिनेत्री के साथ-साथ फोटो जर्नलिस्ट और राजनेता के रूप में भी अपनी पहचान बनाई थी। उसके पिता फर्निचर मैनुफेक्चरर थे. किशोरावस्था उन्होंने बमबारी से बचते हुए बिताई और फिर रोम के अकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स से प्रतिमा बनाने की ट्रेनिंग ली.

एक टैलेंट स्काउट ने लोलोब्रिजीडा को Cinecitta में ऑडिशन देने का ऑफर दिया. अपने पहले रोल के बारे में लोलोब्रिजीडा कहा करती थी, ‘मैंने अपना पहला रोल एक्सेप्ट नहीं किया था. उन्होंने कहा कि वो मुझे हज़ार lire देंगे. मैंने कहा कि मैं एक मिलियन lire लुंगी. मुझे लगा कि वो मना कर देंगे लेकिन वो राज़ी हो गए. 1947 में लोलोब्रिजीडा ने मिस इटालिया ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया और तीसरे पायदान पर रहीं. एक साल बाद उन्होंने स्लोवेनियन डॉक्टर, मिलको स्कोफिक से शादी कर ली. स्कोफिक ने अपनी पत्नी के कुछ बिकनी फोटोज़ लिए और इन तस्वीरों पर हॉलीवुड में बैठे एक शख्स की नज़र पड़ी.

अपने दम पर बनाई फिल्म इंडस्ट्री में पहचान

जीना का जन्म 2 जुलाई सन 1927 को हुआ था। उनका परिवार फर्नीचर बनाने का काम किया करता था। फिल्मी दुनिया से उनका दूर-दूर तक कोई रिश्ता नहीं था। जीना का अधिकतर बचपन वॉर के दिनों में ही गुजर गया था। दूसरा विश्व युद्ध (Second World War) खत्म होने के बाद उन्होंने मॉडलिंग शुरू की और इसके बाद इटैलियन फिल्मों में छोटे-मोटे रोल कर अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की। 1950 और 60 के दशक तक जीना अपनी खास पहचान बना चुकी थीं।

फिल्म World’s Most Beautiful Woman में काम करने के बाद उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला के तौर पर पहचान मिलने लगी। उनकी एक्टिंग भी कमाल की थी। अपने हुस्न और अदाओं से जीना ने लोगों के दिलों पर राज करना शुरू कर दिया था। फिल्म ‘Come September’ के लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड (Golden Globe Award) से भी सम्मानित किया जा चुका है। फिल्मी दुनिया में उतार-चढ़ाव आने के बाद जीना ने फोटो जर्नलिस्ट के तौर पर काम करना शुरू किया और इसमें भी उन्होंने खूब शोहरत हासिल की। राजनीति की दुनिया में भी जीना अपनी किस्मत आजमा चुकी हैं।

2 बार हो चुकी हैं यौन शोषण का शिकार

जीना लोलोब्रिगिडा का सफर काफी मुश्किलों भरा रहा है। साल 2017 में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि उन्हें दो बार यौन शोषण का शिकार भी होना पड़ा है। जब वह 19 साल की थी और पढ़ाई कर रही थी, तब पहली बार वह यौन शोषण का शिकार हुई थीं। दूसरी बार फिल्मी दुनिया में आने के बाद उन्हें इसका सामना करना पड़ा। जीना ने कहा था कि वह उस समय शादीशुदा थीं, लेकिन उनमें इतनी हिम्मत नहीं थी कि वह अपने लिए आवाज उठा सकें।

करिश्मा कपूर से भी है खास रिश्ता

जीना को 20वीं सदी की मोना लिसा (Mona Lisa) भी कहा जाता है। इंटरनेशनल सेक्स सिंबल (Sex Symbol) के तौर पर भी उन्हें जाना जाता था। जीना को अधिकांश लोग उनके निकनेम ‘लोलो’ के नाम से ही पुकारा करते थे। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) ने जीना के निकनेम से ही प्रभावित होकर अपना निकनेम लोलो रखा था।

फिल्मी दुनिया में शोक की लहर

कुछ समय पहले ही जीना ने एक सर्जरी कराई थी। उस सर्जरी के बाद वह स्वस्थ हो गई थीं और चलने-फिरने लगी थीं। 95 साल की उम्र में जीना ने अंतिम सांस ली। दुनिया भर की तमाम बड़ी हस्तियां और प्रशंसक उनकी मौत पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। गुरूवार को एक चर्च में जीना का अंतिम संस्कार किया जाएगा।