KORBA : Shweta Nursing Home में निःशुल्क कैंसर जांच शिविर 19 को, “विशेष कैंसर डिटेक्टिव वैन” रहेगी मौजूद

स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, बच्चेदानी का कैंसर समेत 125 जांच निःशुल्क

स्त्री रोग विशेषज्ञ समेत एमडी मेडिसिन डॉक्टर देंगे निःशुल्क सेवाएं

कोरबा, 17 जनवरी । रियायती उपचार के लिए कोरबा में मानक साबित हो रहा श्वेता नर्सिंग होम आने वाले 19 जनवरी को निःशुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन करने जा रहा है। यहां मुंह के कैंसर, स्तन कैंसर समेत 125 जांच निःशुल्क उपलब्ध रहेंगे। कैंसर की जांच हेतु विशेष कैंसर डिटेक्टर वैन बुलाई गई है जो पूरे समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक उपलब्ध रहेगी। यहां जांच उपरांत मरीजों को रिपोर्ट भी दी जाएगी जिससे कैसर डिटेक्ट होने पर वो समय से अपना उपचार करा सकेंगे।

READ MORE : CM Taunted In BJP : CM Bhupesh Baghel ने BJP पर कसा तंज, कहा- मतलब 14 विधायकों को भी टिकट नहीं मिलेगा

श्वेता नर्सिंग होम ने मारवाड़ी युवा मंच कोरबा के सहयोग से निःशुल्क कैंसर जांच शिविर का आयोजन किया है। 19 जनवरी को सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चलने वाले इस शिविर में मरीज मैमोग्राफी (स्तन कैंसर जांच), पीएपी स्मीयर (बच्चेदानी कैंसर जांच), मुंह का कैंसर, सीए 125, सीईए, पीसीए जैसे 125 जांच निःशुल्क करा सकेंगे। सामान्य तौर पर इन जांच को कराने में 2 से 5 हजार तक खर्च आता है। श्वेता नर्सिंग होम के संचालक डॉ प्रिंस जैन ने बताया कि कैंसर जांच इसलिए भी जरूरी है क्योंकि प्रथम स्तर पर कैंसर की पहचान होने पर इसका इलाज संभव है। कई बार बीमारी की जानकारी नहीं होने से मरीज इससे अनजान रहता है और बाद में बीमारी पर नियंत्रण मुश्किल हो जाता है इसलिए जरूरी है कि कैंसर की पहचान शुरुवाती स्तर पर कर उसका उपचार प्रारंभ किया जा सके।

READ MORE : Aishwarya Rai को बकाया टैक्स भरने को लेकर जारी किया गया नोटिस

शिविर के दौरान स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ कल्पना अहिरवार व एमडी मेडिसिन डॉ प्रिंस जैन उपस्थित रह मरीजों को निःशुल्क परामर्श देंगे। 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में स्तर कैंसर व बच्चेदानी के कैंसर की संभावना काफी अधिक होती है इसलिए शिविर में विशेष तौर पर मैमोग्राफी व पीएपी स्मीयर जांच की व्यवस्था निःशुल्क की गई है। यहां जांच हेतु कैंसर डिटेक्टिव वेन बुलाया गया है जिसमें विशेष जांच मशीनों के साथ टेक्नीशियन भी रहते हैं। डिटेक्टर मशीन से ही कैंसर संबंधित बीमारी की जांच व रिपोर्ट मरीजों को देती है। शिविर में करीब 150 से 200 लोगों जांच हो पाएगी। इसलिए पूर्व पंजीयन मो नंबर 9111736369 पर करा मरीज असुविधा से बच सकते है। लोग इस मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग वैन में निशुल्क जांच करा सकते हैैं। इसके अलावा जिन लोगों में कैंसर संबंधित कोई भी लक्षण है, तो उनके लिए भी इस वैन के जरिए मुफ्त में चेकअप कराने की व्यवस्था है। अस्पताल प्रबंधन व मारवाड़ी युवा मंच ने लोगो से शिविर में पहुंच कर कैंसर मुक्त्त शहर बनाने के प्रयास में सहयोग की मांग की है।