नौकरी करने वालों के लिए अच्छी खबर,इस बार 10 फीसदी बढ़ेगी आपकी सैलरी,सर्वे में हुआ खुलासा

नौकरी चाहने वालों के लिए जरूरी खबर। अगर आप भी नौकरी करते हैं और मूल्यांकन का इंतजार कर रहे हैं तो इस बार भारत में कंपनियां अपने कर्मचारियों के वेतन में औसतन 9.8 यानी करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं। यह पिछले साल 2022 के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है। साल 2022 में यह आंकड़ा 9.4 फीसदी था।

प्रदर्शन करने वालों के वेतन में बड़ी वृद्धि होगी

कोर्न फेरी के ताजा सर्वे के मुताबिक यह बढ़ोतरी उन कर्मचारियों के लिए काफी ज्यादा होगी जो बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। कंपनियां प्रतिभा प्रबंधन और क्षतिपूर्ति योजनाओं के विभिन्न चरणों के माध्यम से महत्वपूर्ण और प्रमुख प्रतिभाओं को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।

2020 में यह आंकड़ा 6.8 फीसदी था

सर्वेक्षण में 800,000 से अधिक कर्मचारियों वाले लगभग 818 संगठनों को शामिल किया गया। इस सर्वे के मुताबिक 2023 में भारत में 9.8 फीसदी वेतन वृद्धि का अनुमान है. महामारी से प्रभावित वर्ष 2020 में वेतन वृद्धि 6.8 प्रतिशत से काफी नीचे थी, लेकिन विकास की मौजूदा प्रवृत्ति एक मजबूत और बेहतर स्थिति को दर्शाती है।

टेक्नोलॉजी में 10 फीसदी से ज्यादा ग्रोथ की उम्मीद है

डिजिटल क्षमता निर्माण पर भारत के बढ़ते ध्यान के अनुरूप, सर्वेक्षण में जीव विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल और उच्च तकनीक क्षेत्रों में क्रमश: 10.2% और 10.4% की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है।

क्या आप जानते हैं स्पीकर की क्या राय है?

कोर्न फेरी के चेयरमैन और रीजनल सीईओ नवनीत सिंह ने कहा है कि पूरी दुनिया में मंदी और आर्थिक मंदी की बात हो रही है, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था के संदर्भ में जीडीपी के छह फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है. ग्रॉस इंटरनल रेवेन्यू (जीडीपी) वीए सिंह ने आगे कहा कि प्रमुख प्रतिभाओं के लिए वेतन वृद्धि 15 से 30 फीसदी के बीच हो सकती है.

किस सेक्टर में कितनी ग्रोथ की उम्मीद?

कुछ अन्य क्षेत्रों के लिए, यह वेतन वृद्धि सेवा क्षेत्र के लिए 9.8 प्रतिशत, वाहनों के लिए 9 प्रतिशत, रसायनों के लिए 9.6 प्रतिशत, उपभोक्ता वस्तुओं के लिए 9.8 प्रतिशत और खुदरा क्षेत्र के लिए 9 प्रतिशत अनुमानित है।