स्कूल से नदारद और समय पर उपस्थित नहीं होने वाले शिक्षकों पर करें कार्यवाही : कलेक्टर

जशपुरनगर,12 जनवरी  कलेक्टर मित्तल ने बुधवार को फरसाबहार विकासखंड के जनपद पंचायत सभाकक्ष में विकासखंड स्तर के अधिकारियों की बैठक लेकर छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जितेन्द्र यादव, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी, महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी, विद्युत विभाग के एसडीओ, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, जलसंसाधन विभाग सहित अन्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर रवि मित्तल ने महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी को कुपोषण को दूर करने के लिए बेहतर कार्य करने के लिए कहा है और महिलाओं को जागरूक करके पौष्टिक आहार, पौष्टिक भोजन सहित जरूरी दवाईयॉ लेने के लिए जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को भी संस्थागत प्रसव, आयुष्मान कार्ड, टीकाकरण, गंभीर कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने सहित अन्य जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। विद्युत विभाग के अधिकारियों को समाधान शिविर में उपस्थित होकर लोगों की बिजली संबंधी समस्याओं का शत प्रतिशत समाधान करने के निर्देश दिए हैं। कृषि विभाग को शिविर लगाकर छूटे हुए सभी किसानों का किसान क्रेडिड कार्ड बनाने के लिए कहा है।

कलेक्टर ने फरसाबहार विकासखंड के विकासखंड शिक्षा अधिकारी को कड़ी हिदायत देते हुए अपने स्कूलों की व्यवस्था को दुरूस्थ करने के निर्देश दिए है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन शिक्षक स्कूलों में उपस्थित रहकर बच्चों को गंभीरता से पढ़ाए। स्कूल से नदारद रहने वाले और समय पर स्कूल नहीं पहुंचने वाले शिक्षकों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल में कमजोर बच्चे हैं उनके लिए अतिरिक्त कक्षा लगाकर कोर्स पूरा करवाने के लिए भी कहा है। मंडल संयोजकों को आश्रम-छात्रावास में भोजन की गुणवत्ता, साफ-सफाई और सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा हैं।