त्वचा को रखें हेल्दी, काम आएंगे ये तरीके

हर लड़की हमेशा अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने की कोशिश करती है। इसके लिए ज्यादातर महिलाएं तरह-तरह के उपाय करती रहती हैं। लेकिन आप रोज सुबह उठकर अपनी त्वचा का इलाज कैसे करते हैं, इसका असर आपकी त्वचा पर दिखने लगता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि केवल रात में ही स्किन केयर रूटीन अपनाने से उनकी त्वचा हमेशा दमकती और दमकती रहेगी, तो यह सोचना गलत है क्योंकि मॉर्निंग रूटीन त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है, जिसे आप रोजाना नियमित रूप से फॉलो करके हेल्दी और ग्लोइंग रख सकते हैं।

ALSO READ :-बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन एक बिस्किट के एड को लेकर बुरे फंसे, न्यूट्रिशन एडवोकेसी इन पब्लिक इंटरेस्ट ने भेजा लेटर

सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें
जब भी आप सुबह उठें तो उसके तुरंत बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं। इसके अलावा ठंडे पानी को झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे त्वचा की उम्र बढ़ने की गति भी धीमी हो जाती है। वहीं जो लोग ऑयली स्किन से परेशान हैं, उनके लिए ठंडे पानी से चेहरा धोना किसी औषधि से कम नहीं है, क्योंकि नियमित रूप से ठंडे पानी से चेहरा धोने से अतिरिक्त तेल साफ करने में मदद मिलती है।

चेहरे को टोन और मॉइश्चराइज करना भी जरूरी है
सुबह चेहरा साफ करने के बाद टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग स्टेप्स भी पूरे करें। इसके लिए आप गुलाब जल को टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी खुली त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करके त्वचा को तरोताजा करने में मदद करता है। वहीं, टोनर लगाने के बाद हमेशा स्किन टाइप के हिसाब से ही अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

ALSO READ :-बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन एक बिस्किट के एड को लेकर बुरे फंसे, न्यूट्रिशन एडवोकेसी इन पब्लिक इंटरेस्ट ने भेजा लेटर

तरल सेवन
ऊपर से त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ उसे अंदर से भी हाइड्रेट करना जरूरी है। इसलिए सुबह उठकर खाली पेट पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए आप गर्म पानी के साथ कुछ औषधीय गुण भी ले सकते हैं, जिसमें शहद, नींबू, जीरा, अजवाइन, चिया के बीज, अलसी, सौंफ आदि शामिल हैं। त्वचा।

शुष्क त्वचा के लिए DIY सीरम
अगर आपकी त्वचा रूखी है और आप एक अच्छे क्लींजर की तलाश में हैं, जिसका कोई साइड इफेक्ट न हो, तो आप ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर घर पर ही सीरम तैयार कर सकती हैं, जिसे बनाना भी बेहद आसान है और यहां तक कि लगाना भी। आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए ग्लिसरीन भी लगा सकते हैं, जो आपके चेहरे से गंदगी और तेल को साफ कर सकता है। दरअसल, ग्लिसरीन में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा का रूखापन दूर कर उसे टोन भी करते हैं।