Ayurvedic Remedies : स्किन की खूबसूरती बरकरार रखेंगी ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

त्वचा में ग्लो लाने के लिए हम घरेलू उपाय से लेकर ब्रांडेड प्रोडक्ट तक, सबकुछ ट्राय करते हैं. लेकिन कई बार हमें अपने मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता है. बाजार से मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल्स पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आपको बता दें कि आसानी से मिलने वाली चीजों का इस्तेमाल करके भी खूबसूरत और बेदाग त्वचा पा सकते हैं. आयुर्वेद ने हजारों सालों में कई क्षेत्रों में बड़ी-बड़ी उपलब्धियां की हैं.

हेल्थ बेनिफिट्स से लेकर स्किन की देखभाल तक आयुर्वेदिक ने सभी परेशानियों का समाधान प्रदान किया है. आज हम आपको उन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बताएंगे, जिससे आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

हल्दी
हल्दी एक ऐसी औषधी है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ है. इसका इस्तेमाल न सिर्फ त्वचा के लिए किया जा सकता है, बल्कि कई शारीरिक समस्याओं को भी दूर करने में हल्दी मददगार है. आपको बता दें कि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसलिए ये त्वचा के लिए काफी यूजफुल होता है.

आंवला
हल्दी की तरह ही आंवला भी काफी गुणकारी माना गया है. आंवला को आप किसी भी रूपआंवला त्वचा को हेल्दी बनाने और ग्लोइंग रखने में भी काफी मदद करता है. ये आपकी स्किन को हानिकारक पदार्थों से बचाने का भी काम करता है. में डाइट में शामिल कर सकते हैं.इसे कच्चा भी खाया जा सकता है. आंवला कई पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इसे खाने और चेहरे पर लगाने से कई फायदे मिलते हैं. बता दें कि आप आंवला का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं.

अश्वगंधा
अश्वगंधा स्किन, बालों और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. अश्वगंधा के रेगुलर इस्तेमाल से आपकी त्वचा की बनावट में काफी सुधार होगा. आपकी त्वचा हेल्दी और ज्यादा चमकदार दिखेगी. अश्वगंधा के इस्तेमाल से मुंहासे, ब्रेकआउट, फाइन लाइन्स आदि की समस्या दूर हो सकती है. इसके अलावा, आप ग्लोंइंग स्किन के लिए चंदन पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.