Health Update : रोजाना खाएं दो अंडे, विटामिन D और B2 की कमी होगी दूर, मिलेंगे और भी फायदे

सर्दी अपने साथ सेहत से जुड़ी कई परेशानियां लेकर आती है। जैसे ही तापमान गिरने लगता है, रक्त का संचार धीमा हो जाता है। हड्डियों में दर्द उठने लगता है। बालों में डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न हो जाती है, वह भी झड़ने लगते हैं। ऐसी कई स्वास्थ्य समस्याएं सर्दियों में शुरू हो जाती हैं। हालांकि, डाइट में बस थोड़ा सा बदलाव करके आप लंबे समय तक चलने वाली कई समस्याओं से बच सकते हैं। आपने अक्सर सुना होगा कि सर्दियों में अंडा खाना बहुत फायदेमंद होता है।

Also Read :-आक से मिलते है ये फायदे

1. सर्दी-खांसी में अंडे का सेवन करें

सर्दियों में इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर हो जाता है। यही वजह है कि लोग सर्दी, खांसी और जुकाम की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। ऐसे में अंडे में मौजूद प्रोटीन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ शारीरिक शक्ति को भी बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी6 और बी12 होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाता है।

2. हड्डियों की मजबूती के लिए अंडे का सेवन करें

अंडा हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन डी और जिंक होता है, जो ओस्टोजेनिक बायोएक्टिव तत्व हैं। यह ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे तत्वों को बढ़ाता है। हड्डियों को अंदर से स्वस्थ रखता है। ऐसे में अंडा सर्दियों में हड्डियों की समस्या जैसे जोड़ों में दर्द या गठिया से बचाव में बहुत मददगार होता है।

Also Read :-शहीद कप क्रिकेट प्रतियोगिता में उप विजेता रही कोरबा पुलिस टीम

3. विटामिन डी की कमी दूर होगी

सर्दियों में बहुत कम धूप मिलती है। कई बार समय की कमी के कारण हम धूप नहीं ले पाते हैं। ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी पैदा हो जाती है। अंडे की एक सर्विंग में 8.2 एमसीजी विटामिन डी होता है, जो रोजाना 10 एमसीजी के अनुशंसित आहार विटामिन डी सेवन का 82 प्रतिशत है। यानी दो अंडे खाने से आप विटामिन डी की एक दिन की खुराक आसानी से पूरी कर सकते हैं।

4. अगर आपको विटामिन बी12 की कमी है तो अंडा खाएं

एक उबले अंडे में करीब 0.6 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है। कई लोग दावा करते हैं कि अंडे की जर्दी शरीर के लिए अच्छी नहीं होती क्योंकि इससे फैट बढ़ता है। हालांकि, विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए आपको पूरे अंडे खाने होंगे। जर्दी से ही विटामिन बी 12 मिलता है। इसलिए रोजाना दो पूरे अंडे खाएं।

5. अगर सर्दियों में बाल झड़ रहे हों तो अंडा खाएं

अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। यह बालों को झड़ने से रोकने में काफी मदद करता है। सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अंडे का सेवन इस समस्या को दूर कर सकता है। अंडे में बायोटिन भी होता है, एक बी विटामिन जो बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।