ISRO में 526 पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, इस लिंक से करें अप्लाई…

ISRO Recruitment 2023: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो में सरकारी नौकरी को लेकर महत्वपूर्ण अपडे। भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग के अधीन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में विभिन्न पदों की कुल 526 रिक्तियों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इन पदों के लिए आवेदन की आज यानि सोमवार, 9 जनवरी 2023 को आखिरी तारीख है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवार ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है वे संगठन की आधिकारिक वेबसाइट, isro.gov.in पर 100 रुपये के शुल्क के ऑनलाइन माध्यमों से भुगतान के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

इसरो भर्ती 2023 अधिसूचना PDF डाउनलोड लिंक

इसरो भर्ती 2023 आवेदन लिंक

ISRO Recruitment 2023: बता दें कि इसरो विभिन्न संघटक केंद्रों और स्वायत्त निकायों में वेतम मैट्रिक्स के स्तर 4 में 500 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना (सं.Advt No. ISRO:ICRB:02(A-JPA):2022) को जारी की गई थी और इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी। जिन पदों के लिए रिक्तियां निकाली गई हैं उनमें सहायक, अपर डिविजन क्लर्क (यूडीसी), पर्सनल असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर शामिल हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए विज्ञापित पदों की कुल रिक्तियों में से सबसे अधिक 342 वेकेंसी असिस्टेंट पदों की हैं। इसके बाद, दूसरे सबसे अधिक 154 रिक्तियां जूनियर पर्सनल असिस्टेंट की हैं।

READ MORE : पेपर लीक कांड के मास्टरमाइंड के कोचिंग संस्थान पर चला बुलडोजर, जानिए सरकार ने क्यों लिया फौरी एक्शन?

इसरो भर्ती के लिए आवेदन से पहले जानें योग्यता मानदंड

हालांकि, इसरो द्वारा विज्ञापित पदों के लिए आवेदन से पहले उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता मानदंडों को जान लेना चाहिए। सभी पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता स्नातक है। हालांकि, पदों के अनुसार उम्मीदवारों को निर्धारित पदों से सम्बन्धित प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन/स्किल प्राप्त किया होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, जहां आयु की गणना आवेदन की आखिरी तारीख यानि आज, 9 जनवरी 2023 से की जाएगी। आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।