ग्लोइंग स्किन के लिए फॉलो करें Skin Polishing, घर पर भी कर सकती हैं ट्रीटमेंट

Skin Polishing: स्किन की खास देखभाल करने के लिए लोग अक्सर घरेलू उपायों से लेकर महंगे स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.बावजूद इसके त्वचा के ग्लो को लॉन्ग लास्टिंग बनाना ज्यादातर लोगों के लिए चैलेंजिंग बन जाता है. लेकिन क्या आपने स्किन पॉलिशिंग के बारे में सुना है? दरअसल त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए स्पेशल स्किन केयर रूटीन की जरूरत होती है. ऐसे में आप घर पर स्किन पॉलिशिंग ट्रीटमेंट ट्राई करके कम समय में भी त्वचा को ग्लोइंग और चमकदार बना सकते हैं.

क्या है Skin Polishing
स्किन पॉलिशिंग का मतलब है कियह डेड स्किन सेल्स को हटाकर आपकी त्वचा को चमकाता है, जिससे नए सेल्स बन सकें. इस प्रोसेस को माइक्रोडर्माब्रेशन के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें कि यह डेड स्किन सेल्स और बाकी गंदगी से छुटकारा पाने के लिए एक एडवांस फेशियल ट्रीटमेंट है. यह स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं के लिए काम करता है, जिसमें ब्लैकहेड्स को खत्म करना, फेस कंपलेक्जन को ठीक करना और झुर्रियों को कम करना शामिल है.

कैसे होता है ट्रीटमेंट?
स्किन पॉलिशिंग के लिए अलग-अलग तकनीकें हैं. माइक्रोडर्माब्रेशन और केमिकल पील्स दो सबसे फेमस स्किन पॉलिशिंग ट्रीटमेंट हैं. यह ट्रीटमेंट स्किन में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे छोटे पोर्स बढ़ने लगते हैं. इस बात का ख्याल जरूर रखें कि यह कोई क्लींजिंग या स्क्रबिंग ट्रीटमेंट नहीं है. यह बहुत ही लाइट ट्रीटमेंट है, जिसमें दर्द नहीं होता.

आपकी स्किन को सूट करेगा?
स्किन पॉलिशिंग सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित है. हालांकि, अगर आपको किसी तरह की सीरियस स्किन से जुड़ी कोई परेशानी है तो आप इस ट्रीटमेंट को नहीं करा सकते. इसके लिए आपको डर्मोटोलॉजिस्ट से सलाह लेनी जरूरी है.

ट्रीटमेंट के बाद बरतें सावधानियां
ट्रीटमेंट के बाद 6-8 घंटे बाद अपना चेहरा धोएं, जिसके लिए क्लींजर का इस्तेमाल करें.
हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है.
कम से कम 7 दिनों तक सीधी धूप से दूर ही रहें.
कम से कम 24 घंटों के लिए किसी भी मेडिसिन के उपयोग से बचें.
एक हफ्ते तक लिए स्टीम न लें.