Health Update : डायबिटीज के मरीज खाएं करेले का चोखा, जानें बनाने का तरीका और 3 स्वास्थ्य लाभ

करेले में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और सबसे बड़ा गुण यह है कि यह लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है, जो शरीर में इंसुलिन हार्मोन को बढ़ाता है और शुगर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इससे शुगर कंट्रोल रहता है। इसके अलावा भी करेले का चोखा खाने के और भी कई फायदे हैं। आइए, उससे पहले जानते हैं इसे बनाने की विधि।

also read :शीघ्र विवाह के नहीं बन रहे योग तो गुरुवार को करें ये उपाय, जल्द बजेगी शहनाई

ऐसे बनाएं करेले
करेले का चोखा बनाने के लिए सबसे पहले करेले को धोकर बीच से फाड़ कर रख लें. – अब करेले को कुकर में 1 कप पानी और नमक डालकर 1 से 2 सीटी आने तक पकाएं. अब ठंडा होने के बाद करेले को निकाल कर तेज आंच पर अच्छी तरह मैश कर लें। – इसके बाद हरी मिर्च, प्याज और धनिया को बारीक काट कर मिक्स कर लें. ऊपर से 1 चम्मच सरसों का तेल और काला नमक डालें। आपका करेला चोखा तैयार है और अब इसे सबको परोसें।

also read :-ट्रक की चपेट में आने से मेडिकल छात्रा की मौत,आगे पढ़ें

करेला खाने के फायदे
1. मधुमेह में लाभ
करेला मधुमेह में करेला खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स का होता है जो सीधे तौर पर शुगर कम करने में मदद करता है। इसका सेवन शुगर स्पाइक को कम करता है और फास्टिंग शुगर को कम करने में मदद करता है।

also read :-ट्रक की चपेट में आने से मेडिकल छात्रा की मौत,आगे पढ़ें

2. पेट के लिए स्वस्थ
करेला चोखा पेट के लिए बहुत ही सेहतमंद होता है. यह एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल है जो पेट के संक्रमण को कम करने में मदद करता है और पेट के संक्रमण को रोकता है। यह मेटाबॉलिज्म और मल त्याग को स्वस्थ रखता है और पाचन को स्वस्थ रखता है।

also read :-ट्रक की चपेट में आने से मेडिकल छात्रा की मौत,आगे पढ़ें

3. शरीर को डिटॉक्स करता है
शरीर को डिटॉक्स करने में करेला बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है और लीवर और पाचन क्रिया को तेज करता है। इस तरह यह शरीर को डिटॉक्स करने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है।