किसानों को मिलेगा न्यू ईयर गिफ्ट, 7600 करोड़ रुपए भेजेगी सरकार, जानें पूरी योजना

नई दिल्ली/हैदराबाद । किसानों को तेलंगाना सर्कार न्यू ईयर पर बड़ा गिफ्ट देने जा रही है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने वित्त मंत्री टी हरीश राव को रबी फसल के रायथु बंधु फंड जारी करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री के इस निर्देश के तहत राज्य सरकार किसानों के खातों में 7600 करोड़ रुपए जमा कराएगी। 

संक्रांति तक सभी किसानों के खातों में पहुंच जाएगी :

सरकार ने दावा किया है कि हमेशा की तरह इस बार भी रायथु बंधु की राशि संक्रांति तक सभी किसानों के खाते में जमा कर दी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार किसानों के खातों में 7600 करोड़ रुपए जमा करेगी। 

रायथु बंधु योजना के माध्यम से, राज्य सरकार वनकलम यानी खरीफ और यासंगी यानी रबी दोनों मौसमों के लिए किसानों को 10,000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान करती है। यह राशि किसानों के खाते में सीधे जमा कराई जाती है। रायथु बंधु योजना की शुरुआत तेलंगाना सरकार ने साल 2018 में की थी। शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत तेलंगाना राज्य के किसानों को हर साल 8 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। हालांकि, बाद में तेलंगाना सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया। 

किसानों  को साल भर में मिलते हैं 16 हजार रुपए 

तेलंगाना के किसानों को इस योजना के अलावा पीएम किसान सम्मान निधि का भी लाभ मिलता है। रायथु बंधु और पीएम किसान सम्मान निधि दोनों की राशि मिला दी जाए तो किसानों को सालाना 16 हजार रुपए की आर्थिक सहायता मिलती है। यह राशि किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।