Loose Skin After Pregnancy : क्या आप भी प्रेग्नेंसी के बाद लूज स्किन की समस्या से हैं परेशान? इन 5 तरीकों से नॉर्मल होगी त्वचा

Loose Skin After Pregnancy: डिलीवरी के बाद नई मां की जिंदगी पहले जैसी नहीं रहती. महिलाओं के लिए स्ट्रेच मार्क, स्कार्स के साथ ही लूज स्किन भी प्रेग्नेंसी के बाद एक बड़ी समस्या है. प्रेग्नेंसी के दौरान स्किन बढ़ते हुए बेबी बंप को एडजस्ट करने के लिए फैलती है. हमारी स्किन कोलेजन और इलास्टिन से बनती होती है इसलिए यह वजन बढ़ने के साथ फैल जाती है. स्ट्रेच होने के बाद, स्किन को अपनी ओरिजनल शेप में लौटने में परेशानी हो सकती है. इसलिए, शिशु की डिलीवरी के बाद पेट के आसपास की त्वचा लूज हो जाती है. प्रेग्नेंसी के बाद लूज स्किन को पहले जैसा होने में समय लग सकता है. आइए जानें, लूज स्किन की समस्या को दूर करने के यह हैं 5 तरीके कौन से हैं. 

प्रेग्नेंसी के बाद लूज स्किन की समस्या को दूर करने के तरीके

हेल्दी डाइट लें– अपनी लूज स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने आहार में पर्याप्त न्यूट्रिएंट्स को शामिल करना. विटामिन्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड का सेवन करें और हाइड्रेट रहें. 

मालिश– कुछ प्लांट ऑयल्स उनमें पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के कारण स्किन को खुद रिपेयर होने में मदद कर सकते हैं. यही नहीं, किसी अच्छे तेल से मालिश करने से स्किन के नीचे सर्कुलेशन बेहतर भी होता है.

एक्सरसाइज– प्रेग्नेंसी के बाद एक्सरसाइज शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें. एक्सरसाइज करने से आपको फैट बर्न व मसल्स को टोन करने में मदद मिलेगी और नियमित व्यायाम से आप अतिरिक्त स्किन से छुटकारा पा पाएंगी.

शिशु को ब्रेस्टफीड करें– ब्रेस्टफीडिंग से शिशु का पोषण होता है और इसके साथ ही मां को भी वजन कम करने में मदद मिलती है. इससे प्रेग्नेंसी के बाद लूज स्किन की समस्या भी दूर होती है.

स्किन-फर्मिंग प्रोडक्ट्स- बाजार में ऐसे कई स्किन फर्मिंग प्रोडक्ट्स हैं जिन्हें स्किन में कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ाने के लिए बनाया गया है. इनका इस्तेमाल किया जा सकता. कोलेजन, विटामिन सी और रेटिनॉइड्स स्किन के ढीलेपन को कम कर सकते हैं.