ब्रिटेन, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया

नई दिल्ली,15 दिसम्बर । ब्रिटेन, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए समर्थन व्यक्त किया है। दिसंबर 2022 के लिए भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन की स्थायी प्रतिनिधि डेम बारबरा उडवॉर्ड ने कहा कि सुरक्षा परिषद को आज विश्व के लिए अधिक प्रतिनिधित्व वाली संस्था बनना होगा और ब्रिटेन लंबे समय से स्थायी और अस्थायी श्रेणियों में परिषद के विस्तार की मांग करता रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने इस सप्ताह सार्वजनिक रूप से दोहाराया है कि उनका देश ब्राजील, जर्मनी, भारत और जापान की स्थायी सदस्यता का समर्थन करता है।

फ्रांस के स्थायी प्रतिनिधि निकोलस डी रिबिरे ने कहा कि उनका देश नई ताकतों के उभार और सुरक्षा परिषद में स्थायी मौजूदगी की जिम्मेदारी उठाने की सक्षमता पर गौर करते हुए सुरक्षा परिषद के विस्तार का समर्थन करता है। इसलिए उनका देश जर्मनी, ब्राजील, भारत और जापान की स्थायी सदस्यता के दावे का समर्थक है। संयुक्त अरब अमीरात ने भी भारत की स्थायी सदस्यता के दावे पर अपना समर्थन दोहराया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अतंर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा में बहुपक्षवाद के रुझान के बारे में आयोजित खुली बहस में संयुक्त अरब अमीरात की मंत्री नौरा बिंत मोहम्मद अल काबी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में भारत की आवाज होना जरूरी है और उनका देश पुनर्गठित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के दावे का समर्थन करता है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रमुख वैश्विक संस्था है। सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र का प्रमुख संकट प्रबंधक निकाय है, जिसे शांति बनाए रखने के लिए संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्यों के लिए बाध्यकारी दायित्व लागू करने का अधिकार है।