फरसवानी सब स्टेशन बनाने में अधिकारियों की मनमानी, प्रस्तावित स्थल को बदलने की तैयारी!

कोरबा, 3 दिसंबर । करतला विकासखण्ड स्थित ग्राम पंचायत फरसवानी में लंबे समय से बिजली समस्या को देखते हुए रामपुर विधायक ननकीराम कंवर के नेतृत्व में राज्य शासन से सब स्टेशन देने की मांग की थी। जिसपर राज्य शासन ने ग्राम फरसवानी में 11 केवी लाइन का 1 करोड़ 10 लाख की लागत से सब स्टेशन बनाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। स्वीकृति के बाद अब विद्युत अधिकारियों के मनमानी से कार्य शुरू नही किया जा रहा है। सब स्टेशन बनाने की तैयारी शूरू करने से ठीक पहले ही अचानक अब अधिकारियों को प्रस्तावित स्थल रास नही आ रहा है और नए स्थान की तलाश ग्राम देवलापाठ शुरू कर दिए है। जबकि कई बार अधिकारी इस स्थल का मुआयना कर चुके है। सूत्रों के अनुसार ठेकेदार और अधिकारियों ने आपस में भूमि समतलीकरण में ज्यादा खर्च आने की बात सोंचकर प्रस्तावित स्थल को बदलने की मंशा बनाई है। अधिकारियों ने कई बार स्थल का निरीक्षण किया है तब जाकर प्राक्कलन (इस्टीमेट) तैयार किया है। बार- बार स्थान देखने के बाद भी इस्टीमेट बनाने में लापरवाही बरती गई। समतलीकरण की राशि पहले तो इस्टीमेट में नही जोड़ा गया और इसके बारे में न तो ग्राम के सरपंच और न ही किसी ज़िम्मेदार जनप्रतिनिधियों से सुझाव लिया गया।

जानकारी के अनुसार विद्युत विभाग के उच्च अधिकारियों ने बिना कोई तर्क किए प्रस्तावित सब स्टेशन के स्थान को बदलने स्वतः ही कार्यवाही शुरू कर दी है जिससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। ग्रामीणों ने बताया कि सब स्टेशन के लिए पर्याप्त भूमि विद्युत विभाग को प्रदान कर दिया गया है यदि कोई समस्या है तो अधिकारियों को उनसे बात करनी चाहिए। यदि कोई राशि कम पड़ रही है तो आधिकारियों को राशि बढ़ाने पर विचार करना चाहिए या ग्राम पंचायत से मदद मांगनी चाहिए मनमानीपूर्वक स्थान बदलने की कार्यवाही गलत है हम इसका विरोध करेंगे तथा ग्रामीणों सहित धरने पर बैठने की चेतावनी दी है।

बिना सहमति के स्थान बदलना गलत: BDC

ग्राम पंचायत फरसवानी के जनपद सदस्य श्रीमती राठौर ने कहा कि सब स्टेशन फरसवानी के नाम से आया है उसे वही बनना चाहिए। प्रस्तावित स्थल में कोई समस्या नही है खुद आधिकारियों ने इसका कई बार जायजा लिया है उसके बाद भी यदि स्थान बदलने की बात आएगी तो ये अधिकारियों की मनमानी है हम इसका विरोध करेंगे।