रायपुर : विश्व मधुमेह दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम में हुई मधुमेह की जांच

रायपुर , 15 नवंबर । विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल पंडरी में जांच एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्देश्य लोगों में मधुमेह रोग के प्रति जागरूकता लाना और समय रहते मधुमेह रोग की पहचान कर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना था।इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. मिथिलेश चौधरी ने कहा कि “मधुमेह मरीजों की बढ़ती संख्या पर रोकथाम के लिए प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर जिले के समस्त शासकीय स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क मधुमेह जांच और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमें मधुमेह रोग संबंधी जांच की गई। मुख्य आयोजन जिला अस्पताल पंडरी में किया गया जहां पर मधुमेह की जांच हुयी एवं जागरूकता शिविर में लोगों को मधुमेह के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान निशुल्क डायग्नोस्टिक सुविधा अनिवार्य रूप दी गयी, साथ ही मधुमेह, फास्टिंग / पीपी शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, बीएमआई, सीरम, कोलेस्ट्रॉल, एचडीएल व वीएलडीए की जांच की भी की गई। जल्दी-जल्दी पेशाब आना, वजन घटना, प्यास बहुत ज्यादा लगना, कमजोरी अथवा थकान होना आदि मधुमेह के प्रमुख लक्षण होते हैं। मधुमेह के मरीजों के लिए जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में मधुमेह की जांच और दवा निशुल्क उपलब्ध है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में 30 वर्ष की आयु के बाद प्रत्येक 6 माह में मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की जांच अवश्य कराना चाहिए। जिससे समय रहते रोग की पहचान हो सके और उसका उचित चिकित्सीय प्रबंध किया जा सके।”

जिला अस्पताल पंडरी रायपुर के सिविल सर्जन डॉ. पीके गुप्ता ने बताया: “जिला अस्पताल में आने वाले 40 वर्ष से ऊपर के समस्त 68 लोगों की मधुमेह और उच्च रक्तचाप जांच की गई। साथ ही मुख स्वास्थ्य की भी जांच की गई 8 लोगों में मधुमेह का स्तर अधिक पाया गया। इस दौरान लोगों को जानकारी दी गयी कि मधुमेह की जांच दो बार की जाती है। एक जांच खाली पेट और एक खाना खाने के बाद 2 घंटे बाद। ऐसे लोगों को कल फिर खाली पेट बुलाया गया है और उनकी जांच की जाएगी। यदि जांच में मधुमेह की समस्या निकलती है तो जिला चिकित्सालय से निशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी।

मधुमेह के लक्षण

जल्दी जल्दी पेशाब आना, वजन घटना, प्यास बहुत ज्यादा लगना, कमजोरी अथवा थकान होना आदि मधुमेह के प्रमुख लक्षण हैं।

ऐसे कर सकते है मधुमेह से बचाव

मधुमेह या डायबिटीज से बचने के लिए आवश्यक है कि शरीर के वजन को सामान्य रखा जाए साथ ही पोषक तत्वों से युक्त भोजन करते हुए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए एवं तम्बाकू और शराब का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

यह हैं मधुमेह रोकथाम के विशिष्ट उपाय

मधुमेह रोकथाम के विशिष्ट उपायों को अपनाने के लिए हमें अपने रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को स्थिर बनाए रखना चाहिए साथ ही नियमित अंतराल पर रक्त शर्करा या खून में मधुमेह के स्तर को भी मापना चाहिए और इसे सामान्य स्तर पर रखना चाहिए। इसके अतिरिक्त सामान्य वजन बनाये रखते हुए आंख व पैरों की जांच नियमित रूप से करानी चाहिए।

रोगों से बचाव के लिए व्यायाम के हैं यह फायदे

व्यायाम रक्त में शर्करा की मात्रा कम करता है, इंसुलिन के स्तर में सुधार करता है, यह मधुमेह रोग का अच्छा नियंत्रक है, हृदय संबंधी रोगों से बचाता है। व्यायाम से पूर्व चिकित्सक से सलाह जरूर लें।