धमतरी-भारी वाहनों से सड़क को सुरक्षित रखने के बेरियर लगाकर रात में ग्रामीण देंगे पहरा

धमतरी, 13नवंबर।भारी वाहनों के चलने के कारण कोलियारी-खंरेगा-दोनर-जोरातराई सड़क मार्ग की हालत बद से बदतर हो चली है। प्रशासन से बार-बार गुहार लगाकर थक चुके ग्रामीण अब सड़क को सुरक्षित रखने अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए बेरियर लगाकर ग्रामीण अब बारी-बारी से रात में पहरा देंगे।

कोलयारी-खंरेगा-दोनर-जोरातराई सड़क के निर्माण के लिए अनवरत रूप से संघर्ष जारी है, लेकिन रेत माफियाओं के बुलंद हौसलों के कारण गाहे-बगाहे हाईवा उस सड़क पर घुसकर अवैध उत्खनन को बढ़ावा देते है। ग्रामीणों की मांग को अनसुना करने वाली शासन-प्रशासन भी कहीं न कहीं इन्हें प्रश्रय देने से बाज नहीं आती। 11 नवंबर की रात में भी कुछ हाईवा वाहनों को सड़कों पर दौड़ रहे थे। अर्ध रात्रि में ही महिलाओं ने समूह में सड़क में खड़े होकर गुजर रहे वाहनों का रास्ता रोका और जमकर नारेबाजी की।

ग्राम दर्री की सरपंच गीतेश्वरी साहू तथा सरपंच अमेरिका ध्रुव ने तत्काल रात में ही अधिकारियों को सूचना देने का काफी प्रयास किया ,लेकिन जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी फोन रिसीव नहीं किया। तब जाकर ग्रामीणों ने हाईवा को रोककर वापस लौटाया। महिलाओं ने चेतावनी दी कि जब तक इस सड़क का निर्माण एवं चौड़ीकरण नहीं होगा तब तक कोई भी भारी वाहन इस सड़क पर चलने नहीं दिया जाएगा। साथ ही ग्रामीणों ने निर्णय लिया है कि जो सड़क का अस्तित्व अब बचा हुआ है उसे सुरक्षित रखने के लिए इस मार्ग के कुछ जगह पर बेरियर लगाकर रात में ग्रामीण पहरा देंगे। खरेगा के सरपंच अमेरिका ध्रुव ने बताया कि 23 गांव के ग्रामीणों ने जब इस सड़क पर हाईवा बंद किया है तो वाहन चालकों एवं रेत माफियाओं को सावधान व सतर्क रहना चाहिए। किसी भी हाल में जनहित को देखते हुए भारी वाहन, अवैध उत्खनन तथा रेत खदानों का संचालन नहीं होने दिया जाएगा, क्योंकि सड़क की बदहाल स्थिति का प्रमुख कारण हाईवा ही है।

ग्राम देवरी की सरपंच गीतेश्वरी साहू ने बताया कि आखिर प्रशासन के साथ सड़कजाम के समय हुए बातचीत के आधार पर भारी वाहनों को क्षेत्र में प्रवेश निषेध किया गया है, लेकिन किसके प्रश्रय के कारण इनके हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। इस पर विचार कर खनिज विभाग को अतिशीघ्र कार्रवाई करना चाहिए नहीं तो इसका जवाब सड़कों में विभिन्न जगहों पर ग्रामीण बेरियर चेकपोस्ट लगाकर पंचायत एवं विकास समिति इन पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाएगी। रात के समय मौके पर पंच नंद कुमारी,तीजिया बाई कुंभकार, मोनिका साहू तामेश्वर साहू खंरेगा, भगवती प्रसाद विश्वकर्मा, दयाराम साहू, निरंजन साहू हीरेन्द्र साहू , राजेंद शर्मा , भूपेंद्र वैष्णव, नंद चक्रधारी , खुस राम साहू, चित्रसेन साहू भूपेंद्र भारती ,अंशुल साहू कुमारी अंशिका साहू खरेंगा , शेखन काशी ओमप्रकाश ऋषि चक्रधारी दर्री सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।