यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर नया अहम नोटिस जारी

 यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल के 534 पदों पर भर्ती को लेकर एक नया नोटिस जारी किया है। ये भर्ती स्पोर्ट्स कोटे से की जा रही है। यूपीपीआरपीबी ( UPPRPB UPPBPB ) ने नोटिस में एसबीआई बैंक से अनुरोध किया है कि कांस्टेबल भर्ती की आवेदन प्रक्रिया संपन्न करवाने में सहयोग करें। गौरतलब है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती (स्पोर्ट्स कोटा) की आवेदन फीस एसबीआई बैंक की विभिन्न शाखाओं में चालान भरकर जमा की जा रही है। उम्मीदवार बड़ी संख्या में एसबीआई बैंक की शाखाओं में पहुंच रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) की ओर से एसबीआई से आग्रह किया गया है कि वह तय समयावधि के भीतर उम्मीदवारों की फीस जमा कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। 

नोटिस में कहा गया है, ‘बड़ी संख्या में उम्मीदवार 400 रुपये की चालान फीस जमा कराने के लिए अपनी नजदीकी एसबीआई बैंक शाखा पर पहुंच रहे हैं। ऐसे में शाखाओं से आवेदन प्रक्रिया समयबद्ध तरीके से संप्नन कराने में सहयोग करने का अनुरोध है। एसबीआई अपने तहत आने वाली सभी शाखाओं को इस संबंध में जरूरी आदेश जारी करे ताकि यूपी पुलिस भर्ती के चालान जमा कराने की प्रक्रिया निर्बाध ढंग से तय समयसीमा में पूरी हो सके।’आपको बता दें कि कांस्टेबल के 534 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर 1 अक्टूबर से जारी है। योग्य व इच्छुक उम्मीदवार 31 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन सब्मिट कर सकेंगे। इस भर्ती के तहत कांस्टेबल के पद पर 335 पुरुष और 199 महिला समेत कुल 534 कुशल खिलाड़ियों की भर्ती की जानी है। कुछ दिनों पहले इस भर्ती के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस भर्ती में यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने करीब 5000 आवेदन आने का अनुमान लगाया है। यानी एक पद के लिए करीब 9 उम्मीदवार होंगे।

योग्यता – 12वीं पास एवं खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन ( खेल संबंधी योग्यता नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।)

आयु सीमा – 18 से 22 वर्ष।

वेतनमान – 5200-20200 ग्रेड पे – 2000

चयन – जिनके डॉक्यूमेंट सही पाए जाएंगे उनका स्पोर्ट्स स्किल टेस्ट होगा। 80 अंक इसी टेस्ट के होंगे। 20 अंक खेल के प्रमाणपत्रों के होंगे। 100 नंबर में से मेरिट बनेगी।

किस खेल में कितने पद
पुरुष वर्ग में सबसे अधिक 57 वैकेंसी एथलेटिक्स, 42 वाटर स्पोर्ट्स, 20-20 हॉकी एवं कुश्ती के लिए निकाली गई हैं। महिला वर्ग में भी सबसे अधिक 46 वैकेंसी एथलेटिक्स, 19 तैराकी, 18 कुश्ती, 10-10-10 वालीबॉल, बास्केटबॉल और कबड्डी के लिए हैं।