अभी मत खरीदों नई गाड़ी, जल्द लॉन्च होगी नई Baleno SUV, Swift, सामने आई डिटेल

मारुति सुजुकी नई गाड़ियों के साथ तेजी से बढ़ते एसयूवी सेगमेंट अपना दबदबा और अपनी बाजार हिस्सेदारी फिर से हासिल करने के लिए तैयार है। कंपनी ने हाल ही में अपनी ग्रैंड विटारा मिड-साइज एसयूवी पेश की है, जिसे टोयोटा के साथ को-डेवल्प किया गया है। अब कंपनी ने 2023 की शुरुआत में दो एसयूवी मारुति बलेनो क्रॉस और जिम्नी 5-डोर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा मारुति की बेहद पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल पर भी कंपनी काम कर रही है। इन तीनों गाड़ियों को 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश किया जाने की संभावना है।

मारुति बलेनो कॉम्पैक्ट एसयूवी

मारुति बलेनो कॉम्पैक्ट एसयूवी भारत में कंपनी की ओर से अगला बड़ा लॉन्च होगी। हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड मारुति बलेनो क्रॉस के बीएस6 बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आने की उम्मीद है जो माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। इसे 1.5L K15C नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है। नई मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी का डिजाइन और स्टाइलिंग बलेनो हैचबैक से इंस्पायर्ड होगा। बलेनो क्रॉस को कंपनी के प्रीमियम नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा।

मारुति सुजुकी 5-डोर जिम्नी

मारुति भारत में सुजुकी जिम्नी का 5-डोर वर्जन लाने जा रही है। इसकी लंबाई लगभग 3850mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 210mm होने की संभावना है। यह ऑफ-रोड एसयूवी लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आएगी। इसमें 1.5L K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन होगा जो 103bhp की पॉवर और 137Nm का टार्क जनरेट करता है। इसे या तो 5-स्पीड मैन्युअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ लाया जाएगा। इसे भी नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा।

सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक

मीडिया रिपोर्टों की माने तो नई जनरेशन की सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक के नए मॉडल के 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में भारत में पेश होने की संभावना है, इसके बाद इसे लॉन्च किया जाएगा। 2023 मारुति स्विफ्ट को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाएगा और इसके 1.2 लीटर K12N डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आने की उम्मीद है। इसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स ऑफर होंगे। इस बार स्विफ्ट को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ भी पेश किया जा सकता है। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में अहम बदलाव देखने को मिलने वाले है।