एक्सरसाइज के दौरान क्यों हो रही हैं मौतें? डॉक्टर ने बताया कैसे करें बचाव

एक्सरसाइज के दौरान अचानक हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी घटनाओं के कई मामले सामने आ रहे हैं। मंगलवार को बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में योग करते वक्त अचानक एक छात्रा का निधन हो गया। कुछ रोज पहले राजू श्रीवास्तव भी इस दुनिया में नहीं रहे। उन्हें भी वर्कआउट के वक्त कार्डिएक अरेस्ट हुआ था।  इससे पहले सिंगर केके का निधन भी हैरान करने वाला था। बीएचयू के न्यूरोलॉजी विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर रामेश्वर चौरसिया ने बताया कि इसके पीछे क्या वजह हो सकती है। साथ ही बचाव के तरीके भी बताए।

रेग्युलर रखें एक्सरसाइज

बीते 2 साल से अचानक हार्ट अटैक के कई मामले सामने आए हैं। एक्सरसाइज के दौरान हार्ट अटैक की घटनाएं डराने वाली हैं। हाल ही में बीएचयू में योग के दौरान एक स्टूडेंट की जान जाने के बाद न्यूरॉलॉजी डिपार्टमेंट के डॉक्टर चौरसिया ने बताया कि एक्सरसाइज को रेग्युलर रखना चाहिए और इसे धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए।

न करें दूसरों से बराबरी

डॉक्टर चौरसिया ने कहा, लोगों में एक्साइटमेंट होता है। पहली बार जाते हैं और सोचते हैं कि अगला इतना कर रहा है तो हम भी कर लें। दूसरी चीज कोविड के बाद लोगों के लंग के कुछ हिस्से पर प्रभाव पड़ा है तो लोगों का स्टैमिना भी पहले जैसा नहीं रहा है। ध्यान दें कि धीरे-धीरे ही एक्सरसाइज ही बढ़ाएं। डॉक्टर चौरसिया ने कहा कि राजू श्रीवास्तव की तो फिर भी उम्र 50 के ऊपर थी। 20-40 साल के कई लोगों की डेथ की खबरें आ रही हैं। इसकी मुख्य वजह यही लगती है कि वे अचानक से शरीर को ज्यादा पुश कर रहे हैं।