किसानों को मिली बड़ी राहत…अब सिर्फ एक कॉल और मिल जाएगी Pm Kisan Samman Nidhi की पूरी जानकारी

Pm Kisan Samman Nidhi 12th Installment 2022 : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ने कई किसानों की जिंदगी बदल दी है। किसानों को अतिरिक्त आय होने की वजह से वे अब अपनी किसानी में अधिक खर्च कर पा रहे हैं और अच्छे से खेत कर मुनाफ़ा कमा रहे हैं। वहीँ इस महीने सितंबर महीने में किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की रकम ट्रांसफर हो सकती है। हालाँकि इस बारे में सरकार ने कोई एलान अब तक नहीं किया है।

किसान सम्मान निधि का इन्तजार कर रहे किसानों के लिए एक और बड़ी खबर है। अगर आप हर बार इस असमंजस में रहते हैं कि उन्हें सरकार की तरफ से पैसे कब आएँगे तो वे इससे छुटकारा पा सकते हैं और बस एक कॉल में ही उन्हें अपनी राशि की सारी जानकारी मिल जाएगी। दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से कुछ खास नंबर जारी किए गए हैं, जिन पर कॉल करके आप हेल्प ले सकते हैं और इस नंबर पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

एग्रीकल्चर इंडिया ने अपने ट्विटर के माध्यम से इसकी जानकारी दी है और किसानोँ की समस्या का हल करने का आसान तरीका भी बताया है। ट्वीट में लिखा है कि – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति जानने के लिए किसान 155261 पर कॉल कर सकते हैं।

कैसे चेक करें :

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
– वेबसाइट में जाने के बाद आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
– इसके बाद ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
– यहां पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
– यहां आपको अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट में से किसी एक ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा।
– आप इन 2 नंबरों के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं।
– इन दोनों में से किसी एक का नंबर एंटर करने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना है।
– इस पर क्लिक करने के बाद में आपको सभी ट्रांजेक्शन की डिटेल्स मिल जाएंगी।

किसानों को हर साल 6000 रुपए देती है केंद्र सरकार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को 3 किश्तों में प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये का भुगतान किया जा रहा है। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी। इस योजना की लागत 75,000 करोड़ रुपए (2020 में 790 बिलियन) प्रति वर्ष है और यह दिसंबर 2018 से प्रभावी है। प्रत्येक पात्र किसान को प्रति वर्ष 6000 रुपए का भुगतान तीन किश्तों में किया जाएगा और सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा।