कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का कन्याकुमारी से आगाज, 3570 का सफर होगा तय, राहुल ने कहा- देश मुश्किल दौर से गुजर रहा

तमिलनाडु,08 सितम्बर के कन्याकुमारी से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की औपचारिक शुरूआत हो गई है। राहुल गांधी ने तिरंगा हाथ में लेकर इस यात्रा का आगाज किया।

5 महीने तक चलने वाली यह यात्रा 3570 किलोमीटर के सफर में 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए कश्मीर पहुंचेगी। यात्रा की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश आज मुश्किल दौर से गुजर रहा है। आज सबको जोड़ने की जरूरत है ।

इस यात्रा का मकसद सांप्रदायिकता के खिलाफ और धर्मनिरपेक्ष भावना के लिए देश के लोगों को जोड़ना, करोड़ों भारतीयों की आवाज को बुलंद करना, देश में मौजूदा समस्याओं के बारे में सीधे जनता से संवाद स्थापित करना है।

भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत से पहले जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने यात्रा के मकसद के बारे में लोगों को बताया। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को भारत के लोगों की आवाज़ को सुनने के लिए डिजाइन किया गया है। हम आरएसएस और बीजेपी की तरह भारत के लोगों की आवाज़ को दबाना नहीं चाहते, हम भारत के लोगों को सुनना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि आज हमारी हर संस्था पर बीजेपी और आरएसएस के हमले हो रहे हैं। उन्हें लगता है कि तिरंगा उनकी निजी संपत्ति है और वे अकेले ही इस देश और सभी राज्यों के लोगों का भविष्य निर्धारित कर सकते हैं। भारत अपने लोगों पर एक विचार थोपने का नाम नहीं है। हर एक व्यक्ति का इतिहास, भाषा और संस्कृति है भारत।

राहुल गांधी ने कहा कि देश में ऐसा क्या हो रहा है कि इतने सारे लोग, लाखों- करोड़ों लोग महसूस करते हैं कि भारत को एक साथ लाने के लिए कार्रवाई करने की आवश्यकता है? आज भारत अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। बेरोजगारी का उच्चतम स्तर जो हमने कभी नहीं देखा है।

दुर्भाग्य से, मीडिया के हमारे दोस्त पूरी तरह से नियंत्रित हैं। इसे हर कोई समझता है, लेकिन टेलीविजन पर आप कभी बेरोजगारी या महंगाई नहीं देखेंगे। आप केवल प्रधानमंत्री की छवि देखेंगे। बीजेपी सरकार ने इस देश के किसानों, मजदूरों और छोटे व मध्यम व्यवसायों पर व्यवस्थित हमला किया है। मुट्ठी भर बड़े कारोबारी आज पूरे देश को नियंत्रित करते हैं। हर एक उद्योग को मुट्ठी भर उद्योगपतियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।