PM Kisan Nidhi 18th Kist: PM मोदी 5 अक्टूबर को जारी करेंगे किसान सम्मान निधि, ऐसे चेक करें खाते में पैसा आया कि नहीं…

PM Kisan Nidhi 18th Kist : किसानों के त्योहार के सीजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुशियां लेकर आए हैं। देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में पीएम मोदी किसान सम्मान निधि सिंगल क्लिक कर डालेंगे। अब मोदी सरकार किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि की 17 किस्त ट्रांसफर कर चुकी है। 5 अक्टूबर को हरियाणा में विधानसभा का चुनाव है। उसी दिन पीएम मोदी किसान सम्मान निधि के 2 हजार रुपये किसानों के बैंक खातों में डालेंगे।

किसानों के खातों में अब तक पहुंचे 3.25 लाख करोड़ रुपये


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक डायरेक्ट ट्रांसफर स्कीम है। इसमें किसानों के खातों में सीधे रुपये ट्रांसफर किये जाते हैं। पीएम मोदी 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले अंतिरिम बजट में इस योजना को लेकर आए थे। यह उनके लिए चुनाव में गेम चेंजर साबित हुई थी। इस योजना के जरिए किसानों के खाते में एक साल में 2 हजार रुपये की तीन किस्ते डाली जाती हैं। अब तक 9.25 करोड़ किसानों के खाते में सरकार 3.25 लाख करोड़ रुपये डाल चुकी है।

पीएम किसान निधि के लिए eKYC है जरूरी


पीएम किसान निधि के रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों की ई-केवाईसी होनी चाहिए। आपके लिए इसको करना बहुत आसान है। आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं। सीएससी सेंटर्स पर जाकर आप बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी करा सकते हैं।

किसान खाते में ऐसे पैसा करें चेक


पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान अपनी भुगतान स्थिति जांचने के लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। होमपेज पर संबंधित लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन या आधार नंबर डालें। उसके बाद कैप्चा भरकर “Get Status” पर क्लिक करें। मोबाइल ऐप से भी स्थिति देखी जा सकती है।