जान बचाएगा Apple का यह फीचर: एक्सीडेंट हुआ तो खुद डायल करेगा इमरजेंसी नंबर

हाल ही में Apple ने नई iPhone 14 Series और नए Apple Watch मॉडल लॉन्च किए हैं। नए आईफोन और वॉच Crash Detection फीचर से लैस है, जो इमरजेंसी में खुद मदद के लिए कॉल करेगा। डिटेल में जानिए सबकुछ

हाल ही में Apple ने नई iPhone 14 Series और नए Apple Watch मॉडल लॉन्च किए, जो कई नए इंटरेस्टिंग फीचर्स से लैस हैं। नए फोन और वॉच में एक ऐसा फीचर भी है, जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं ‘Crash Detection’ फीचर की। ऐप्पल का कहना है कि यह फीचर इमरजेंसी में लोगों के लिए जीवन रक्षक साबित हो सकता है, यह न सिर्फ समय रहते लोगों की जान बचा सकता है बल्कि सरकारी एजेंसियों के भी वरदान साबित हो सकता है, ताकि उन्हें जल्दी सूचना मिले और वे समय पर मौके पर पहुंच सकें। खास बात यह है कि नई आईफोन 14 सीरीज के भी मॉडल (iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro, और iPhone 14 Pro Max) में ये सेफ्टी फीचर मिलता है। लेकिन, निश्चित रूप से, इस समय, क्रैश डिटेक्शन फीचर अमेरिका जैसे कुछ बाजारों में बंद है और इसे भारत जैसे देशों तक पहुंचने में भी समय लग सकता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि ये फीचर कैसे काम करता है, तो चलिए बताते हैं…

नए आईफोन और वॉच में कैसे काम करेगा क्रैश डिटेक्शन फीचर?
ऐप्पल ने अपने सभी नए आईफोन और ऐप्पल वॉच मॉडल को नए क्रैश डिटेक्शन सेफ्टी फीचर के साथ पैक किया है। इसका मतलब यह हो सकता है कि घातक टक्कर की स्थिति में यह फीचर जीवन और मृत्यु की स्थिति के बीच अच्छी तरह से खड़ा हो सकता है। ऐप्पल का क्रैश डिटेक्शन फीचर एक गंभीर कार दुर्घटना का पता लगा सकता है और यूजर के बेहोश होने या अपने स्मार्टफोन तक पहुंचने में असमर्थ होने पर खुद ब खुद इमरजेंसी सर्विसेस को डायल कर सकता है।

कंपनी का कहना है कि 256G तक के G-फोर्स माप का पता लगाने में सक्षम एक नए डुअल कोर एक्सेलेरोमीटर और एक नई हाई डायनामिक रेंज गायरोस्कोप के साथ, नए iPhones क्रैश का पता लगा सकते हैं। सबसे दिलचस्प बात यह है कि कंपनी का कहना है कि इन क्षमताओं को बैरोमीटर जैसे मौजूदा कंपोनेंट पर बनाया गया है, जो अब केबिन के दबाव में बदलाव का पता लगा सकता है, जबकि स्पीड में बदलाव के लिए अतिरिक्त इनपुट के लिए जीपीएस, और माइक्रोफोन, गंभीर कार दुर्घटनाओं से होने वाली तेज आवाज को पहचान सकता है। है ना कमाल का फीचर?

वॉच में ऐसे काम करेगा क्रैश डिटेक्शन फीचर
नए ऐप्पल वॉच यूजर्स के लिए, नया क्रैश डिटेक्शन फीचर का यूज करना और भी आसान होगा क्योंकि घड़ी यूजर की कलाई पर होगी और यदि फीचर काम कर रहा है, तो यह 10-सेकंड की उलटी गिनती के साथ इमरजेंसी सर्विसेस के कॉल इंटरफेस को दिखाएगा। उलटी गिनती खत्म के बाद, अगर यूजर उत्तर नहीं देता तो डिवाइस इमरजेंसी सर्विसेस को खुद डायल करेगा। इमरजेंसी रिस्पॉन्डर्स के अलावा, ऐप्पल वॉच यूजर के डिवाइस लोकेशन को इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स के साथ भी शेयर करेगी। 

क्रैश डिटेक्शन फीचर को बहुमुखी बनाने के लिए, ऐप्पल ने प्रोफेशनल क्रैश टेस्ट लैब में नए मोशन सेंसर से इकट्ठा किए गए डेटा का उपयोग करके एल्गोरिदम बनाया। इससे ऐप्पल को वास्तविक दुनिया की दुर्घटनाओं में डेटा इकट्ठा एकत्र करने में मदद मिली, जिसमें हेड-ऑन, रियर-एंड, साइड-इफ़ेक्ट और रोलओवर शामिल हैं। यह खास फीचर, नए फोन को अपने पिछले जनरेशन मॉडल से बेहतर बनाती है बल्कि नए iPhones को वैल्यू फोर मनी बनाती है।