एक भारत श्रेष्‍ठ भारत : गुजरात से 54 सदस्‍यीय छात्रों का दल छत्‍तीसगढ़ प्रवास पर

रायपुर । एक भारत श्रेष्‍ठ भारत योजना के अंतर्गत आणंद फार्मेसी कॉलेज, आणंद, गुजरात से 54 सदस्‍यीय छात्रों एवं शिक्षकों का दल छत्‍तीसगढ़ प्रवास पर कल 13 अगस्‍त, 2022 को अहमदाबाद सुपरफास्‍ट एक्‍सप्रेस से दुर्ग पहुंच रहा है। छत्‍तीसगढ़ में गुजरात दल की मेजबानी, रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्‍ड टेक्‍नोजॉजी, रायपुर कर रहा है। छात्रों का यह दल 14 से 18 अगस्‍त तक छत्‍तीसगढ़ के विभिन्‍न स्‍थानों का भ्रमण करेगा। उल्‍लेखनीय है कि गुजरात और छत्‍तीसगढ़ इस योजना के तहत पेयर्ड-स्‍टेट हैं।

ज्ञातव्‍य है कि “एक भारत श्रेष्ठ भारत” योजना महान व्यक्ति और स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन से प्रेरणा लेकर शुरु की गयी है, जिसमें देश का कोई भी एक राज्य दूसरे राज्य से हर साल एक दूसरे की विरासत जैसे: संस्कृति, परम्परा, भाषा आदि को बढ़ावा देने के लिये परस्‍पर जुड़ेगा।

इस योजना का उद्देश्य देश की लोकल संस्कृति, विरासत और देश के अन्य हिस्सों में जो भी हेरिटेज हैं, उन सब को लोकप्रिय बनाना हैं । यह पहल एक राज्य को दूसरे राज्यों को सामाजिक रूप से जोड़े रखेगा । देश में पर्यटन को बढ़ावा देने और अन्य देशों को अपनी संस्कृति की और आकर्षित करना भी है।