जान जोखिम में डालकर बच्चे पहुंचते हैं आंगनबाड़ी

अमलेश्वर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र-2 जाने के रास्ते पर काफी पानी भरा हुआ है। बच्चे अपनी जान को जोखिम में डालकर आंगनबाड़ी में पहुंचते हैं।

पाटन। अमलेश्वर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र-2 जाने के रास्ते पर काफी पानी भरा हुआ है। बच्चे अपनी जान को जोखिम में डालकर आंगनबाड़ी में पहुंचते हैं।

गंदगी, घास व कीचड़ से घिरे हुए आंगनबाड़ी में बारिश होने पर भीतर तक पानी भर जाता हैं। इससे सांप-बिच्छू का खतरा बना रहता है। 50 बच्चों की दर्ज संख्या वाले इस आंगनबाड़ी केंद्र में कुछ बच्चे ही जा रहे हैं।

नगर पंचायत अमलेश्वर के आगनबाड़ी केंद्र-2 में इन दिनों अव्यवस्था का आलम है। अभी बारिश नही हो रही है इसके बाद भी बच्चों को पानी पार कर केंद्र तक जाना पड़ रहा है।

बारिश के दिनों में घुटने तक पानी आंगनबाड़ी भवन एवं परिसर में भर जाता है। आंगनबाड़ी में रखा सामान भी खराब हो जाता है। सप्ताह भर पहले हुई बारिश का पानी आंगनबाड़ी भवन के चारो ओर भर गया था। पानी में जहरीले सांप इधर- उधर घूम रहे थे।

बच्चे व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका अंदर ही थे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संतोषी वर्मा ने लोगों के बुलाकर बच्चों को किसी तरह बाहर निकालवाया। इसके बाद से कुछ बच्चे ही अब इस आंगनबाड़ी में आ रहे हैं।

आंगनबाड़ी के कार्यकर्ता संतोषी वर्मा ने बताया कि वर्तमान समस्या से नगर पंचायत के सीएमओ, महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी, पर्यवेक्षक सहित जनप्रतिनिधियों को भी जानकारी दी गई है।

नगर पंचायत नया बना है, अभी कमेटी का गठन नहीं हुआ है इसके बाद ही निर्णय ले सकते हैं। वर्तमान में बच्चो को कोई परेशानी न हो इसे लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

-सतीश यादव, सीएमओ नगर पंचायत अमलेश्वर]

बाल आयोग के सदस्य ने एआइसीसी महासचिव से मिले

भिलाई । अखिल भारतीय कांग्रेसी कमेटी (एआइसीसी) नई दिल्ली में कांग्रेस महासचिव एवं सांसद केसी वेणुगोपाल से छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य सोनल कुमार गुप्ता ने भेंट की।

उन्होंने राज्य में प्रदेश सरकार और आयोग द्वारा किए जा रहे बाल अधिकार कल्याण के क्षेत्र में सार्थक प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान सांसद ने योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए उनका मार्गदर्शन भी किया।